फोटो गैलरी

Hindi Newsक्लीन-ग्रीन सिटी बनाने में शहरवासी करें सहयोग : नरेंद्रन

क्लीन-ग्रीन सिटी बनाने में शहरवासी करें सहयोग : नरेंद्रन

जमशेदपुर को क्लीन व ग्रीन बनाने के लिए टाटा स्टील हर संभव कदम उठाएगी लेकिन उसे संजोए रखने की जिम्मेदारी सभी शहरवासियों की है। सोमवार को बारीडीह पांडेय मैदान में नए पार्क व वृहद पौधारोपण कार्यक्रम का...

क्लीन-ग्रीन सिटी बनाने में शहरवासी करें सहयोग : नरेंद्रन
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 12 Dec 2016 07:00 PM
ऐप पर पढ़ें

जमशेदपुर को क्लीन व ग्रीन बनाने के लिए टाटा स्टील हर संभव कदम उठाएगी लेकिन उसे संजोए रखने की जिम्मेदारी सभी शहरवासियों की है। सोमवार को बारीडीह पांडेय मैदान में नए पार्क व वृहद पौधारोपण कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए टाटा स्टील के एमडी टीवी नरेंद्रन ने ये बातें कहीं।

बकौल नरेंद्रन, शहर को हरा-भरा बनाए रखने का टाटा स्टील का विजन बहुत पुराना है। टाटा स्टील आज भी जेएन टाटा के सपने को पूरा करने में लगी हुई है। कंपनी ने ऐसे समय में शहर के विकास, सड़क चौड़ीकरण व टीएमएच में सबसे ज्यादा निवेश किया, जब स्टील इंडस्ट्री की हालत सबसे खराब थी। इसलिए शहरवासी भी अपनी जिम्मेदारी को समझे। कार्यक्रम को जुस्को एमडी आशीष माथुर, टाटा वर्कर्स यूनियन अध्यक्ष आर.रवि प्रसाद, जुस्को महाप्रबंधक कैप्टन धनंजय मिश्रा ने भी संबोधित किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि पवन अग्रवाल, पीइओ अवनीष गुप्ता, टिनप्लेट एमडी तरुण डागा, वरिष्ठ नागरिक संघ से एसपी सिंह सहित शहर के गणमान्य उपस्थित थे।

सेफ्टी मानकों की अनदेखी

टीवी नरेंद्रन ने कहा कि कंपनी के अंदर और बाहर टाटा स्टील सेफ्टी मानकों पर बहुत काम कर रही है। लेकिन अब भी शहरवासी अनुशासित ढ़ंग से वाहन नहीं चलाते, हेलमेट का इस्तेमाल नहीं करते और ट्रैफिक नियमों का अनुपालन नहीं करते। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी बनने के लिए हमें सेफ्टी मानकों का अनुपालन करना होगा तभी हम खुद को गौरान्वित महसूस कर सकेंगे।

डॉक्टरों पर अटैक अच्छा नहीं

टीवी नरेंद्रन ने कहा कि कंपनी टीएमएच पर काफी पैसा खर्च कर अपडेट किया जा रहा है। साथ ही डिस्पेंसरी को भी अत्याधुनिक बनाया जा रहा है ताकि टीएमएच पर लोड कम हो। लेकिन कुछ होने से लोग अस्पताल व डॉक्टरों पर अटैक करते हैं, जो अच्छा नहीं है। उन्होंने शहरवासियों से अपील की है कि टीएमएच के लिए सभी सहयोग करें।

शहर की हरियाली 37 फीसदी : भास्करन

वाइस प्रेसिडेंट (सीएस) सुनील भास्करन ने दावा किया कि तीन माह पूर्व टाटा स्टील ने सिंगापुर की कंपनी ‘जोरॉंग से शहर के ग्रीन कवर की सैटेलाइट मैपिंग कराई थी। रिपोर्ट के अनुसार शहर की हरियाली का प्रतिशत 37 फीसदी है जो देश के किसी भी शहर से सबसे ज्यादा है। हालांकि पिछले दिनों जुस्को के ही एक कार्यक्रम में धालभूम के डीएफओ सबा आलम अंसारी ने शहर के हरियाली का प्रतिशत 29 फीसदी बताया था।

ऐसा होगा पार्क

कुल क्षेत्रफल 1200 वर्गमीटर

पौधे लगेंगे 1000

पौधारोपण हुआ सागौन

सिचाई टपक सिचाई प्रणाली द्वारा

अवशोषित करेगा 3.70 लाख टन सीओ 2 गैस का

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें