फोटो गैलरी

Hindi Newsतय सीमा के तहत खर्च हो विकास राशि : नीलकंठ सिंह मुंडा

तय सीमा के तहत खर्च हो विकास राशि : नीलकंठ सिंह मुंडा

राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने कहा कि डीसी साहब सभी बीडीओ की बैठक बुलाकर विकास की राशि और समय सीमा तय कर दें। तय समय में काम न हो तो बीडीओ से लेकर पंचायत सचिव सभी के खिलाफ...

तय सीमा के तहत खर्च हो विकास राशि : नीलकंठ सिंह मुंडा
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 16 Mar 2017 08:10 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने कहा कि डीसी साहब सभी बीडीओ की बैठक बुलाकर विकास की राशि और समय सीमा तय कर दें। तय समय में काम न हो तो बीडीओ से लेकर पंचायत सचिव सभी के खिलाफ कार्रवाई करें।

मुंडा गुरुवार को ग्रामीण विकास विभाग की ओर से सिदगोड़ा बिरसामुंडा टाउन हाल में आयोजित पंचायत प्रतिनिधियों के साथ 14वें वित्त संबंधि आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि सरकार बैंक खाते में पैसा रखने के लिए नहीं देती है। जिले में दो वर्षों में 55 करोड़ रुपये मिले, लेकिन 35 करोड़ रुपये ही खर्च हो पाए। इसमें सबसे बड़ी कमी तालमेल का अभाव रहा। उन्होंने उपायुक्त अमित कुमार को आदेश दिया कि वे बीडीओ को निर्देश देकर मार्च के आखिर तक योजनाओं पर शेष राशि खर्च करें और अगले किस्त में मिलने वाली राशि को लेकर भी योजनाएं पहले तैयार कर लें।

समय पर काम नहीं तो वेतन नहीं

मुंडा ने कहा कि पंचायत में समय पर काम नहीं होता हैं तो पंचायत सचिव का वेतन भुगतान करने में विलंब करें। बीडीओ को भी पंचायत प्रतिनिधियों के साथ समीक्षात्मक बैठक करने और कामकाज को गंभीरता से लेने की चेतावनी दी।

नाराजगी जाहिर की

ग्रामीण विकास मंत्री ने कई पंचायतों में शून्य राशि खर्च होने पर नाराजगी प्रकट करते हुए कहा कि जिन पंचायतों में मार्च के अंतिम सप्ताह तक राशि को खर्च करने को कहा गया है। इसके लिए ग्राम सभा का आयोजन कर योजनाओं का चयन कर राशि खर्च किया जाए।

सामाजिक कार्यों पर हो खर्च

मुंडा ने कहा कि जिन इलाकों की नागरिक सुविधा की जिम्मेदारी कंपनी की हैं, उन इलाकों में पंचायत की राशि सामाजिक कार्यों पर खर्च की जा सकती है।

जरूरत के अनुसार योजना बनाएं- वंदना डाडेल

ग्रामीण विकास विभाग की सचिव वंदना डाडेल ने कहा कि पंचायतों में शौचालय, पेयजल, बिजली, जरूरत के अनुसार बाउंड्रीवाल जैसी महत्वपूर्ण योजनाओं को लेकर इसी माह के अंतिम सप्ताह में अनुमानित एस्टीमेट के साथ प्रस्ताव दें। संभावित गर्मी को देखते हुए पेयजल संकट नहीं हो इस पर ध्यान रखें।

इस मौके पर उपायुक्त अमित कुमार, डीडीसी सूरज कुमार, जिला परिषद अध्यक्ष बुलूरानी सिंह, उपाध्यक्ष राजकुमार सिंह सहित अन्य लोग मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें