फोटो गैलरी

Hindi News90 प्रतिशत अनुदान पर मिली 200 किसानों को मशीनें

90 प्रतिशत अनुदान पर मिली 200 किसानों को मशीनें

लेस वाटर मोर कार्प वाले स्लोगन के साथ भारत सरकार किसानों को खेती-बाड़ी करने के लिए प्रेरित कर रही है। इस सिद्धांत पर आधारित टपक (बूंद-बंद) सिंचाई मशीन कम बारिश वाले क्षेत्र में किसानों को अधिक...

90 प्रतिशत अनुदान पर मिली 200 किसानों को मशीनें
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 07 Feb 2017 03:50 PM
ऐप पर पढ़ें

लेस वाटर मोर कार्प वाले स्लोगन के साथ भारत सरकार किसानों को खेती-बाड़ी करने के लिए प्रेरित कर रही है। इस सिद्धांत पर आधारित टपक (बूंद-बंद) सिंचाई मशीन कम बारिश वाले क्षेत्र में किसानों को अधिक आकर्षित कर रही है। कोल्हान कृषि क्षेत्र भी ऐसा पठारी क्षेत्र है जहां बारिश कम होती है या बारिश का पानी टिकता नहीं है। यहां के किसान आठ माह बिना पानी के खेती नहीं कर पाते हैं। ऐसे मे टपक सिंचाई और छिड़काव सिंचाई विधि उपयोगी साबित हो रही है।

सूक्ष्म सिंचाई पद्धति के तहत किसान को जिला कृषि कार्यालय से टपक और छिड़काव सिंचाई मशीन 90 फीसदी अनुदान पर दी जा रही है। इस मद में जिला कृषि कार्यालय पूर्वी सिंहभूम को 4 करोड़ रुपए का आवंटन मिला है। मगर दो करोड़ रुपए ही अब तक खर्च हुए हैं। शेष राशि लैप्स होने की आशंका है। चूंकि जिले से 270 आवेदन आए थे जिसमे 200 कृषक टपक सिंचाई मशीन वितरित की जा चुकी है। विभाग के पास अब 70 आवेदन बच गए हैं। शर्त यह है कि आवेदक के पास कम से कम एक एकड़ जमीन होनी चाहिए। एक मशीन की कीमत लगभग एक लाख रुपए बताई जाती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें