फोटो गैलरी

Hindi Newsकिसी अमेरिकी राष्ट्रपति का 88 साल बाद क्यूबा दौरा आज

किसी अमेरिकी राष्ट्रपति का 88 साल बाद क्यूबा दौरा आज

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा रविवार शाम (भारतीय समयानुसार देर रात) को दो दिन के ऐतिहासिक दौरे पर क्यूबा पहुंचेंगे। किसी अमेरिकी राष्ट्रपति के 88 साल बाद साम्यवादी देश क्यूबा के दौरे को ओबामा की...

किसी अमेरिकी राष्ट्रपति का 88 साल बाद क्यूबा दौरा आज
एजेंसीSun, 20 Mar 2016 10:07 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा रविवार शाम (भारतीय समयानुसार देर रात) को दो दिन के ऐतिहासिक दौरे पर क्यूबा पहुंचेंगे। किसी अमेरिकी राष्ट्रपति के 88 साल बाद साम्यवादी देश क्यूबा के दौरे को ओबामा की कूटनीतिक पहल का बेहद महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है।

वर्ष 1959 में क्यूबा में अमेरिका समर्थित सरकार के तख्तापलट और साम्यवादी सरकार स्थापित होने के बाद दोनों देशों के बीच कूटनीतिक संबंध खत्म हो गए थे। लेकिन दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला के निधन के बाद हुए शोक समारोह में ओबामा और क्यूबा के राष्ट्रपति राउल कास्त्रो की मुलाकात के बाद रिश्तों में जमी बर्फ पिघली। इसके एक साल बाद दोनों देशों ने पोप फ्रांसिस की मध्यस्थता के बीच कूटनीतिक संबंध बहाली का ऐलान किया।

ओबामा के दौरे को लेकर राजधानी हवाना में भारी सुरक्षा बंदोबस्त किया गया है। दो सौ से ज्यादा संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। राजधानी में ओबामा और कास्त्रो की तस्वीरें वाली होर्डिंग्स चारों ओर दिख रही हैं। परमाणु समझौते के बाद ईरान से रिश्तों में सामान्यता लाने के बाद क्यूबा से रिश्ते सुधारने की ओबामा की पहल को अमेरिकी राष्ट्रपति का बड़ा कूटनीतिक कदम बताया जा रहा है।

रिपब्लिकनों के विरोध से आर्थिक प्रतिबंध कायम
अमेरिकी संसद के दोनों सदनों में नियंत्रण वाले रिपब्लिकनों के विरोध के कारण क्यूबा पर 54 साल पहले लगा आर्थिक प्रतिबंध अभी भी कायम है। ओबामा ने अमेरिकी संसद से इन प्रतिबंधों को हटाने की मंजूरी देने की अपील की है, लेकिन विपक्ष ने रास्ता रोक दिया। हालांकि ओबामा ने अपनी कार्यकारी शक्तियों का इस्तेमाल कर टेलीकम्यूनिकेशन, हवाईसेवा और पर्यावरण जैसे मुद्दों पर क्यूबा से करार किया है। वहीं क्यूबा गुआंतानामो बे पर अमेरिका ने अपना नौसैनिक ठिकाना बना रखा है, जिसे हटाना बेहद मुश्किल है।

रिश्तों में सुधार
10 दिसंबर 2013 : नेल्सन मंडेला के निधन पर दक्षिण अफ्रीका में हुई शोक सभा में बराक ओबामा और राउल कास्त्रो ने हाथ मिलाकर कुछ बातें कीं।

17 दिसंबर 2014 : ओबामा-कास्त्रो ने कूटनीतिक संबंधों की बहाली का ऐलान किया। अमेरिका-क्यूबा ने एक-दूसरे के कैदियों को रिहा किया

14 अगस्त 2015 : दोनों देशों ने एक-दूसरे के यहां 54 साल बाद दूतावास खोले। 70 साल बाद अमेरिकी विदेश मंत्री की यात्रा के तौर पर जॉन केरी हवाना पहुंचे।

ओबामा ने प्रतिबंधों में दी ढील
क्यूबा का अमेरिका ने आतंकवाद पोषित देशों की सूची से निकाला
अमेरिकियों को व्यक्तिगत स्तर पर क्यूबा जाने की छूट दी
अमेरिकी बैंकों के जरिये क्यूबा को वित्तीय लेनदेने की छूट
क्यूबाई नागरिकों को अमेरिकी बैंको में खाते खोलने की छूट
ओबामा के दौरे से पहले अमेरिकी विमान ने क्यूबा की भरी पहली उड़ान
1959 के बाद क्यूबा में अमेरिका के पहले कारखाने की घोषणा

सौ वर्षों से ज्यादा रही तनातनी
1898-99 : स्पेन कब्जे के खिलाफ विद्रोह के बाद क्यूबा आजाद हुआ। क्यूबा की मदद की आड़ में अमेरिकी युद्धपोत हवाना बंदरगाह पहुंच गए।
1953 जुलाई : क्यूबा में दखल के बाद अमेरिका का क्यूबाई सरकार और व्यापार में करीब 50 वर्षों तक प्रभुत्व कायम रहा।
1953-54 : एक युवा वकील फिदेल कास्त्रो की अगुआई में पूर्व राष्ट्रपति जनरल फुलजेनसियो बतिस्ता के खिलाफ बगावत का बिगुल फूंका। अमेरिका ने बतिस्ता को हथियार पहुंचाए, लेकिन 1958 में सोवियत संघ के नेतृत्व में कास्त्रो की सरकार बनी।
1959 अप्रैल : एक अमेरिकी अखबार के न्योते पर कास्त्रो न्यूयॉर्क पहुंचे। अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति आइजनहावर ने कास्त्रो से मिलने से मना किया। उप राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन से मिले कास्त्रो।
1961 : अमेरिका ने कास्त्रो को माक्र्सवादी-लेनिनवादी बताकर क्यूबा के साथ कूटनीतिक रिश्ते तोड़ लिए। कास्त्रो की सरकार गिराने के लिए सीआईए के जरिये अमेरिका के कई असफल प्रयास किए।
1962 अक्टूबर : क्यूबा में परमाणु मिसाइलें तैनात करने के सोवियत संघ के इरादे के बाद तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी ने परमाणु युद्ध की धमकी दी। सोवियत ने इरादा छोड़ा।
1996 : क्यूबा ने अमेरिका के दो विमानों को मार गिराया। कई अमेरिकियों को बंदी बनाया। वर्ष 2001 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने क्यूबा पर प्रतिबंध और कड़े किए।
2006 : बीमार फिदेल कास्त्रो ने अपने भाई राउल कास्त्रो को सत्ता सौंपी। रिपब्लिकन और डेमोक्रेट नेताओं का दल क्यूबा पहुंचा लेकिन राउल कास्त्रो से नहीं मिला। 2009 में राष्ट्रपति ओबामा ने दोनों देशों के बिछड़े परिवारों को यात्रा संबंधी छूट दी।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें