फोटो गैलरी

Hindi Newsअमेरिका में फिर हमले की फिराक में अलकायदा

अमेरिका में फिर हमले की फिराक में अलकायदा

अमेरिका की खुफिया एजेंसी ने आशंका जताई है कि एक बार फिर आतंकी संगठन अलकायदा अमेरिका पर हमला कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, खुफिया एजेंसी ने अफगानिस्तान-पाकिस्तान सीमा क्षेत्र में अलकायदा इन द...

अमेरिका में फिर हमले की फिराक में अलकायदा
एजेंसीWed, 30 Dec 2015 06:19 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका की खुफिया एजेंसी ने आशंका जताई है कि एक बार फिर आतंकी संगठन अलकायदा अमेरिका पर हमला कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, खुफिया एजेंसी ने अफगानिस्तान-पाकिस्तान सीमा क्षेत्र में अलकायदा इन द इंडियन सबकांटिनेंट (एक्यूआईएस) के प्रशिक्षण शिविर के पनपने पर चिंता जताई है।

मीडिया रिपोर्ट में खुफिया अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि अक्तूबर में अमेरिका और अफगान कमांडों के हमले में अफगानिस्तान-पाकिस्तान सीमा क्षेत्र में एक्यूआईएस के आतंकी प्रशिक्षण शिविर में कम से कम 200 लड़ाके मारे गए थे। इस हमले के बाद से ही खुफिया एजेंसियों ने आशंका जताई थी कि अफगानिस्तान में नए सिरे से अलकायदा अपनी जड़ जमा रहा है। हालांकि, अफगानिस्तान में पनप रहे प्रशिक्षण शिविरों में से अधिकतर इतने बड़े नहीं हैं जैसे कि ओसामा बिन-लादेन ने 9/11 के हमलों से पहले बनाए थे, लेकिन अलकायदा का भयावह तरीके से लौटना अमेरिकी और अफगान अधिकारियों को सकते में डालने वाला है।

सूत्रों के अनुसार, अब अलकायदा के शिविर अफगानिस्तान में पेंटागन की सूची में अविलंब कार्रवाई वाले बिंदुओं में हैं।

सीआईए के पूर्व डिप्टी डायरेक्टर ने पहले ही जताई थी चिंता
अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए के पूर्व डिप्टी डायरेक्टर मिशेल मोरेल ने दो साल पहले अपनी किताब में लिखा था कि अलकायदा अपने आप को दोबारा खड़ा करेगा और उनकी लिस्ट में अमेरिका सबसे ऊपर होगा। 'द ग्रेट वॉर ऑफ आर टाइम' बुक में उन्होंने अलकायदा को खत्म करने के बुश और ओबामा प्रशासन की कोशिशों का जिक्र किया था। उन्होंने किताब में लिखा था कि हमे अलकायदा से डरना चाहिए।

क्या है एक्यूआईएस
‘अलकायदा इन द इंडियन सबकांटिनेंट’ (एक्यूआईएस) अलकायदा का नया सहयोगी संगठन है। इस संगठन का गठन सितंबर 2014 में किया गया था और इसका आधार पाकिस्तान माना जाता है।

कड़ी सुरक्षा के बीच नए साल का जश्न
अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में जहां एक ओर लोग नए साल के स्वागत की जोर शोर से तैयारी में लगे हैं, वहीं दूसरी ओर प्रशासन भी जश्न में किसी तरह की खलल को रोकने के लिए पूरी तरह से तैयार है। नए साल के जश्न के दौरान किसी आतंकवादी हमले के मद्देनजर शहर में सुरक्षा के जबरदस्त इंतजाम किए गए हैं और इस दौरान पूरे शहर में लगभग छह हजार पुलिस अधिकारी तैनात रहेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें