फोटो गैलरी

Hindi Newsपीएम मोदी दुनिया के सबसे 10 ताकतवर लोगों में शामिल: फोर्ब्स

पीएम मोदी दुनिया के सबसे 10 ताकतवर लोगों में शामिल: फोर्ब्स

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोर्ब्स ने दुनिया की शीर्ष दस प्रभावशाली हस्तियों में जगह दी है। इससे पहले लोकप्रियता के मामले में टाइम मैगजीन के ऑनलाइन सर्वे में पीएम मोदी पहले स्थान पर रहे थे। रूस...

पीएम मोदी दुनिया के सबसे 10 ताकतवर लोगों में शामिल: फोर्ब्स
एजेंसीThu, 15 Dec 2016 06:39 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोर्ब्स ने दुनिया की शीर्ष दस प्रभावशाली हस्तियों में जगह दी है। इससे पहले लोकप्रियता के मामले में टाइम मैगजीन के ऑनलाइन सर्वे में पीएम मोदी पहले स्थान पर रहे थे।

रूस के राष्ट्रपति लगातार चौथे साल फोर्ब्स की सूची में पहली पायदान पर रहे। अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दूसरी और जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल तीसरी पायदान पर रहीं। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को चौथा स्थान मिला। पोप फ्रांसिस 5वीं पायदान पर हैं।

फोर्ब्स ने कहा, ‘अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकातों के साथ वैश्विक नेता के तौर पर अपनी छवि को मजबूत किया है। जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों से निपटने के प्रयासों में वह महत्वपूर्ण हस्ती बनकर उभरे हैं। ’ पत्रिका ने कहा कि जलवायु परिवर्तन पर पेरिस में हुए समझौते ने ग्लोबल वार्मिंग के कारण खतरे का सामना कर रही करोड़ों की आबादी को राहत वाली खबर दी है। पत्रिका ने कहा कि दुनिया में 7 अरब 40 करोड़ लोग हैं, लेकिन ये 74 पुरुष और महिलाएं दुनिया बदलने का काम कर रहे हैं। फोर्ब्स हर दस करोड़ की आबादी के हिसाब से एक व्यक्ति को सूची में शामिल करती है।

नोटबंदी के फैसला चर्चा में
फोर्ब्स ने भ्रष्टाचार से निपटने के लिए पीएम मोदी के नोटबंदी के फैसले का भी उल्लेख किया। इस पर देश से लेकर दुनिया तक चर्चा है।

मुकेश अंबानी 38वें नंबर पर
सूची में 38वें नंबर पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी हैं। पत्रिका ने कहा कि तेल एवं गैस क्षेत्र के दिग्गज अंबानी ने भारत के बेहद प्रतिस्पर्धी टेलीकॉम सेक्टर में 4जी सेवा जियो के जरिये सस्ते इंटरनेट की नई जंग छेड़ दी है।

ओबामा काफी पिछड़ गए
48वीं पायदान पर अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा
51वीं पायदान पर माइक्रोसॉफ्ट के भारतीय मूल के सीईओ सत्या नदेला
10वें स्थान पर फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग
32वीं पायदान पर एप्पल के सीईओ टिम कुक
57वें स्थान पर आईएस नेता अबु बक्र अल बगदादी


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें