फोटो गैलरी

Hindi Newsतजाकिस्तान में 13,000 लोगों की पुलिस ने दाढ़ी काटी

तजाकिस्तान में 13,000 लोगों की पुलिस ने दाढ़ी काटी

मध्य एशिया के मुस्लिम बहुल देश तजाकिस्तान में पुलिस ने 13 हजार पुरुषों की दाढ़ी इसलिए कटवा दी, ताकि वे आतंकियों जैसे न दिखें। अलजजीरा ने अपनी रिपोर्ट में यह दावा किया है। ताजिकिस्तान सरकार के इस कदम...

तजाकिस्तान में 13,000 लोगों की पुलिस ने दाढ़ी काटी
एजेंसीThu, 21 Jan 2016 11:55 PM
ऐप पर पढ़ें

मध्य एशिया के मुस्लिम बहुल देश तजाकिस्तान में पुलिस ने 13 हजार पुरुषों की दाढ़ी इसलिए कटवा दी, ताकि वे आतंकियों जैसे न दिखें। अलजजीरा ने अपनी रिपोर्ट में यह दावा किया है। ताजिकिस्तान सरकार के इस कदम को 'आतंकवाद' से निपटने के तौर पर देखा जा रहा है।

रिपोर्ट में दक्षिण-पश्चिम खतलून क्षेत्र के पुलिस प्रमुख बहरूम शरीफजोड़ा के हवाले से कहा गया है कि प्रशासन ने 1700 लड़कियों को भी सिर पर स्कार्फ बांधने की परंपरा तोड़ने के लिए राजी कर लिया है। उन्होंने कहा कि आतंकी ताकतों को खत्म करने और पड़ोसी राष्ट्र अफगानिस्तान की अतिवादी परंपराओं का प्रभाव देशवासियों पर न पड़े इसके लिए यह पहल की जा रही है।

सूत्रों के मुताबिक, तजाकिस्तान के राष्ट्रपति इमामाली रहमून के आदेश पर यह कार्रवाई की जा रही है। रहमून का मौजूदा कार्यकाल 2020 तक है और वह 1994 से ही राष्ट्रपति पद पर बने हुए हैं। दिसंबर में संसद ने राष्ट्रपति को 'देश के नेता' की पदवी दी थी।

करबी दो दशक पहले रूस से आजाद होने के बाद से ही तजाकिस्तान गरीबी और अस्थिरता के संकट से जूझ रहा है। अभी भी अधिकांश नागरिक आजीविका के लिए रूस पर निर्भर हैं।

एक अनुमान के मुताबिक, तजाकिस्तान के 2000 से अधिक नागरिक सीरिया में मौजूद हैं। गौरतलब है कि इस साल सितंबर में तजाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने देश की एकमात्र इस्लामिक पार्टी को भी बैन कर दिया था। सरकार ने इस्लामिक पार्टी आॠफ तजाकिस्तान को अतिवादी तत्वों को बढ़ावा देने वाला बताया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें