फोटो गैलरी

Hindi Newsटोनी ब्लेयर ने 12 साल बाद माना, इराक युद्ध का नतीजा है ISIS

टोनी ब्लेयर ने 12 साल बाद माना, इराक युद्ध का नतीजा है ISIS

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर ने इराक युद्ध के लिए माफी मांगी है और उन्होंने स्वीकार किया कि आईएसआईएस के जन्म के लिए कुछ हद तक उन पर आरोप लगाए जा सकते हैं। ब्लेयर ने 12 साल बाद इराक...

टोनी ब्लेयर ने 12 साल बाद माना, इराक युद्ध का नतीजा है ISIS
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 25 Oct 2015 05:08 PM
ऐप पर पढ़ें

ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर ने इराक युद्ध के लिए माफी मांगी है और उन्होंने स्वीकार किया कि आईएसआईएस के जन्म के लिए कुछ हद तक उन पर आरोप लगाए जा सकते हैं।

ब्लेयर ने 12 साल बाद इराक युद्ध के लिए माफी मांगी है। इससे पहले उन्होंने ऐसा करने से इनकार कर दिया था। उन्होंने सीएनएन को दिए एक साक्षात्कार में इस बात के लिए माफी मांगी।

साक्षात्कार के दौरान उनसे पूछा गया कि क्या इराक युद्ध एक गलती थी? इस पर उन्होंने कहा कि वे उन तथ्यों के लिए माफी मांगते हैं कि उन लोगों को जो खुफिया जानकारी मिली थी, वह गलत थी। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही वह योजनाओं में कुछ गलतियों के लिए भी माफी मांगते हैं। उन्होंने कहा कि इराक में एक बार सत्ता परिवर्तन के बाद क्या होगा, यह समझने में गलती हुई। ब्लेयर का यह साक्षात्कार आज प्रसारित किया जाएगा। 

जब उनसे पूछा गया कि क्या आईएसआईएस के जन्म के पीछे मुख्य कारण इराक युद्ध है तो उन्होंने कहा कि उनका मानना है कि इसमें कुछ सच्चाई है। उन्होंने कहा, हालांकि आप ये नहीं कह सकते हैं कि 2003 में सद्दाम को सत्ता से हटाने के बाद 2015 की परिस्थितियों के लिए उन लोगों ने जिम्मेदारियां नहीं निभाई।

ब्लेयर के सहयोगी रहे डेविड ब्लंकेट का कहना है कि उस दौरान कैबिनेट बैठक के समय उन्होंने ब्लेयर को चेताया था कि सद्दाम के खिलाफ सैन्य कार्रवाई करने में खतरा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें