DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूनेस्को की सूची में शामिल होगी दक्षिण कोरियाई जलपरियों की गोताखोरी

यूनेस्को की सूची में शामिल होगी दक्षिण कोरियाई जलपरियों की गोताखोरी

समुद्र की गहराइयों में बिना किसी श्वसन उपकरण के घंटों गोताखोरी करने वाली दक्षिण कोरियाई 'हेनियो' अर्थात समुद्र की महिलाओं का कौशल किसी को भी हैरान कर सकता है। इन 'जलपरियों' में से अधिकतर उम्रदराज हैं और वे 90 साल की होने तक गोताखोरी करती हैं। इन्हें यूनेस्को की साल 2016 में जारी होने वाली अमूर्त सांस्कृतिक संपदा की नई सूची के लिए नामित किया गया है।

हेनियो अपने परिवार के भरण पोषण के लिए समुद्र के गहरे जल में गोताखोरी करती हैं। वे समुद्र की सतह से 65 फीट की गहराई में रोजाना लगभग छह घंटे तक गोताखोरी करती हैं। वे 13 से 15 साल की उम्र में गोताखोरी शुरू करती हैं और पूरे जीवन करती रहती हैं। हालांकि वे अलग अलग काम करती हैं, मगर समुद्र में प्राय: एक साथ दो महिलाएं गोता लगाती हैं, ताकि काम के दौरान एक दूसरे का ख्याल रख सकें। अफसोस की बात है कि अब हेनियो की तादाद धीरे धीरे कम हो रही है। इसके साथ दक्षिण कोरिया की इस परंपरागत विरासत के लुप्त होने का खतरा बढ़ रहा है।

कोरियाई फोटोग्राफर हाइयुंग एस किम ने करीब चार साल पूर्व इन हेनियो की तस्वीरें उतारी थीं। इसी दौरान उन्हें इन उम्रदराज जलपरियों से जुड़ी एक प्रदर्शनी का खयाल आया। किम इस प्रदर्शनी में हेनियो की खूबसूरती और निर्भीकता को खास तौर पर दर्शाना चाहते थे। उन्होंने इस प्रदर्शनी का शीर्षक रखा, हेनियो : समुद्र की महिलाएं। किम ने कहा, कुदरत के साथ रहना और काम करना तथा समुद्र की शक्ति इन महिलाओं को मजबूत बना देती है। उन्होंने बताया कि अगले साल यूनेस्को अमूर्त सांस्कृतिक संपदा की नई सूची जारी करेगा और हेनियो को उसके लिए नामित किया गया है।

लोप का खतरा
हेनियो कोरिया की परंपरागत संस्कृति का सदियों से अभिन्न हिस्सा रही हैं। कोरियाई इतिहास में इनकी मौजूदगी 1105 ईस्वी से दर्ज है। 1970 में इनकी तादाद करीब 14 हजार थी, जो अब घटकर महज चार हजार रह गई है। इनमें से आधे से अधिक 70 साल की हैं, जबकि सबसे उम्रदराज हेनियो 90 साल की है। यदि इनके तादाद होने की मौजूदा दर बनी रही तो आगामी 20 साल में हेनियो इतिहास की कहानी बनकर रह जाएंगी।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:यूनेस्को की सूची में शामिल होगी दक्षिण कोरियाई जलपरियों की गोताखोरी