DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चीन ने एलएसी पर मोदी का प्रस्ताव खारिज किया

चीन ने एलएसी पर मोदी का प्रस्ताव खारिज किया

चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर स्थिति स्पष्ट करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रस्ताव को वस्तुत: खारिज कर दिया और कहा है कि वह सीमा पर शांति बनाये रखने के लिए भारत के साथ आचार संहिता के एक समझौते को तरजीह देगा।

प्रधानमंत्री मोदी के प्रस्ताव पर चीन की पहली सार्वजनिक प्रतिक्रिया की जानकारी देते हुए चीन के विदेश मंत्रालय में एशियाई मामलों के उप महानिदेशक हुआंग जिलियान ने कहा कि एलएसी पर परस्पर स्थितियों को स्पष्ट करने के पूर्ववर्ती प्रयासों के दौरान दिक्कतें आ चुकी हैं। 

उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि हम सीमा क्षेत्र में जो कुछ भी करें, वह रचनात्मक होना चाहिए। इसका अर्थ यह है कि वह वार्ता प्रक्रिया में अवरोधक नहीं बल्कि उसे आगे बढ़ाने वाला होना चाहिए।
    
हुआंग ने पिछले महीने हुई मोदी की तीन दिवसीय यात्रा के परिणामों के बारे में भारतीय मीडिया प्रतिनिधिमंडल से कहा, यदि हमें लगता है कि एलएसी को स्पष्ट करना आगे बढ़ाने वाला कदम है तो हमें इसपर आगे बढ़ना चाहिए लेकिन यदि हमें लगता है कि यह अवरोधक होगा और स्थिति को आगे जटिल कर सकता है तो हमें सावधान रहना होगा।
   
हुआंग ने कहा कि हमारा दृष्टिकोण यह है कि हमें सीमा पर शांति सुनिश्चित करने के लिए सीमा पर नियंत्रण एवं प्रबंधन का कोई एक उपाय नहीं बल्कि कुछ समग्र उपाय तलाशने होंगे। हम आचार संहिता पर एक समक्षौते की कोशिश कर सकते हैं और उसे मूर्त रूप दे सकते हैं।

उन्होंने कहा कि दोनों देशों के पास अभी भी एकसाथ मिलकर अन्वेषण करने का समय है। सिर्फ एक चीज करने की जरूरत नहीं है। हमें कई चीजें करनी हैं। हमें इसके प्रति व्यापक दृष्टिकोण अपनाने की जरूरत है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चीन ने एलएसी पर मोदी का प्रस्ताव खारिज किया