DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विंडोज 10 मुफ्त सिर्फ एक साल के लिए, साथ में मिलेगा एंटी वायरस भी

विंडोज 10 मुफ्त सिर्फ एक साल के लिए, साथ में मिलेगा एंटी वायरस भी

माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम के नए वर्जन विंडोज 10 का यूजर्स बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। कंपनी इस नए वर्जन को 29 जुलाई को लॉन्च करने जा रही है। जिन यूजर्स के पास पहले से विंडोज 7, विंडोज 8 या विंडोज 8.1 है उनको मुफ्त में विंडोज 10 अपग्रेड करने का मौका मिलेगा। हालांकि, ये सिर्फ 1 साल के लिए मुफ्त होगा। वहीं जिनके पास विंडोज एक्सपी जैसा पुराना वर्जन है या फिर जो नया कंप्यूटर असेम्बल कर रहे हैं उनको विंडोज 10 अपग्रेड करने के लिए इसकी एक कॉपी खरीदनी होगी।
फिर से मिलेगा स्टार्ट मेन्यू
ऑपरेटिंग सिस्टम के सबसे नए वर्जन विंडोज 10 का लॉन्च होना बड़ा बदलाव है। कंपनी यह स्पष्ट कर चुकी है कि ये आखिरी विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम है। विंडोज 10 सॉफ्टवेयर के अपडेट और नए फीचर्स के साथ 190 देशों और 111 भाषाओं में उपलब्ध होगा। इसकी सबसे खास बात यह है कि इसमें स्टार्ट मेन्यू की वापसी हो रही है।
मोबाइल कंप्यूटिंग को ध्यान में रखकर बनाया
कंपनी के मुताबिक, विंडोज 10 को खासतौर पर मोबाइल कंप्यूटिंग को ध्यान में रखकर बनाया गया है। कंपनी का कहना है कि इस ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल डेस्कटॉप, टैबलेट, स्मार्टफोन या अन्य किसी गैजेट्स पर आसानी से किया जा सकता है।
मिलेगा सबसे सिक्योर प्लेटफॉर्म
कंपनी के अनुसार, विंडोज 10 अब तक का सबसे सिक्योर प्लेटफॉर्म देगा। साथ ही इसमें मुफ्त एंटी वायरस प्रोटेक्शन भी मिलेगा। यूजर्स सिस्टम ट्रे में आए पॉप अप पर क्िलक करके इसे अपग्रेड किया जा सकेगा।
ये है कीमत
माइक्रोसॉफ्ट ने आधिकारिक तौर पर इस नए वर्जन की कीमत का खुलासा कर दिया है लेकिन यह सिर्फ यूएस के लिए है। विंडोज 10 होम 119 डॉलर (लगभग  7,500/- रुपये) और विंडोज 10 प्रो 199 डॉलर (लगभग 12, 600/- रुपये) में उपलब्ध होगा। भारत या अन्य क्षेत्रों में इसकी कीमत अलग-अलग हो सकती है क्योंकि कंपनी की ओर से भारत में इसकी कीमत की जानकारी नहीं दी गई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:विंडोज 10 मुफ्त सिर्फ एक साल के लिए, साथ में मिलेगा एंटी वायरस भी