DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चीन की यांगत्सी नदी में जहाज डूबा, 400 से ज्यादा लोग लापता

चीन की यांगत्सी नदी में जहाज डूबा, 400 से ज्यादा लोग लापता

दक्षिणी चीन की यांगत्सी नदी में आए चक्रवात की चपेट में आने के बाद जहाज के डूब जाने से उसमें सवार कम से कम 400 लोग लापता हो गए हैं, जिनमें अधिकतर बुजुर्ग लोग हैं। तेज हवाओं और भारी बारिश के कारण बचाव प्रयासों मे बाधा उत्पन्न हो रही है।

नौवहन प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि 458 लोगों को ले जा रहा दोंगफांगक्षिशिंग या ईस्टर्न स्टार नामक जहाज नानजिंग से चोंगचिंग जा रहा था। इसी दौरान वह हुबेई प्रांत में नदी के जियानली क्षेत्र में कल रात करीब नौ बजकर 28 मिनट पर डूब गया। जब यह हादसा हुआ, उस समय अधिकतर यात्री सोने चले गए थे।

सरकारी संवाद समिति शिंहुआ ने बताया कि कैप्टन और मुख्य इंजीनियर समेत 10 लोगों को बचा लिया है। कैप्टन और मुख्य इंजीनियर ने बताया कि जहाज चक्रवात की चपेट में आ गया था। हालांकि आधिकारिक सीसीटीवी के अनुसार बचाए गए लोगों की संख्या 35 है।

एक स्थानीय समाचार पत्र ने मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों के हवाले से कहा कि जियानली क्षेत्र में 130 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की रफ्तार से चल रही तेज हवाओं ने जहाज को पलट दिया। उन्होंने बताया कि जहाज चक्रवात की चपेट में आने के बाद दो मिनट में ही डूब गया।

शिन्हुआ ने बताया कि अधिकारियों को घटनास्थल का पता तब चला जब डूबे जहाज का एक हिस्सा पानी से बाहर आ गया। बचाव अभियान में 30 से अधिक नौकाओं को लगाया गया है। इलाके में 10 से अधिक राहत जहाजों को भेजा गया है। चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग खोज अभियान की स्वयं निगरानी करने के लिए घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं। लापता लोगों को ढूंढ़ रहे बचावकर्ताओं को तेज हवाओं और भारी बारिश से जूझना पड़ रहा है।

जहाज में 406 चीनी यात्री, ट्रैवल एजेंसी के पांच कर्मी और चालक दल के 47 सदस्य थे। जहाज में सवार अधिकतर चीनी यात्रियों की आयु 50 से 80 वर्ष के बीच है। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने जी जान से बचाव प्रयास करने के आदेश दिए हैं। प्रधानमंत्री ली क्विंग ने चीन की कैबिनेट स्टेट कौंसिल से एक टीम की तरह मिलकर काम करने और खोज एवं बचाव कार्य को निर्देशित करने को कहा है। परिवहन मंत्रालय और संबद्ध विभागों को बचाव एवं राहत कार्य तेज करने के लिए सभी आवश्यक उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करने और बचाए गए लोगों के उपचार के आदेश दिए हैं।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चीन की यांगत्सी नदी में जहाज डूबा, 400 से ज्यादा लोग लापता