DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खराब मौसम ने सोलर इंपल्स-2 के इरादों पर पानी फेरा

खराब मौसम ने सोलर इंपल्स-2 के इरादों पर पानी फेरा

खराब मौसम के कारण सौर ऊर्जा चालित सोलर इंपल्स-2 विमान के चालकों को प्रशांत महासागर पार करने के कार्यक्रम को टालना पड़ा है। बिना ईंधन पूरी दुनिया का चक्कर लगाने निकले सोलर इंपल्स-2 ने महासागर पार करने के लिए चीन के नानजिंग शहर से उड़ान भरी थी लेकिन उसे बीच में ही जापानी शहर नागोया में उतरना पड़ा।

मिशन की जिम्मेदारी संभाल रहे बर्टांड पिकर्ड ने ट्वीट किया, प्रशांत महासागर के ऊपर खराब मौसम बना हुआ है, जिससे विमान को नागोया में ही उतारने का फैसला किया गया। मौसम ठीक होने का इंतजार किया जा रहा है।

जापान के परिवहन मंत्रालय ने भी कहा है कि वह सोलर इंपल्स-2 की अप्रत्याशित लैंडिंग के लिए तैयार हैं। सोलर इंपल्स-2 प्रोजेक्ट की प्रवक्ता एल्के न्यूमैन ने कहा, हमने नानजिंग में उड़ान के 36 घंटे पहले खराब मौसम का आभास हुआ था, लेकिन ऐसा लग रहा था कि हम समय रहते मंजिल तक पहुंच जाएंगे, मगर ऐसा नहीं हो सका। विमान और पाॠयलटों की सुरक्षा को अहमियत देते हुए हमने जापान में उतरने का फैसला किया। जापान और हवाई के बीच रुकने की कोई जगह भी नहीं थी।

अबूधाबी से शुरू हुई थी उड़ान
सौर ऊर्जा चालित विमान से पूरी दुनिया घूमने का लक्ष्य लेकर निकले सोलर इंपल्स-2 ने अबूधाबी से उड़ान शुरू की थी। इसके बाद वह ओमान, भारत, म्यांमार और चीन में ठहर चुका है। नानजिंग से हवाई तक उसकी उड़ान को सबसे खतरनाक माना जा रहा है, जो बीच में ही रोकनी पड़ी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:खराब मौसम ने सोलर इंपल्स-2 के इरादों पर पानी फेरा