फोटो गैलरी

Hindi Newsबांग्लादेश में मिला बेहद प्राचीन हिन्दू मंदिर

बांग्लादेश में मिला बेहद प्राचीन हिन्दू मंदिर

पुरातत्वविदों ने पश्चिमोत्तर बांग्लादेश में एक मंदिर खोज निकाला है जो समझा जाता है कि पाल राजवंश के दौरान बनाया गया था। जहांगीरनगर विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और उत्खनन दल का नेतत्व कर रहे स्वाधीन...

बांग्लादेश में मिला बेहद प्राचीन हिन्दू मंदिर
एजेंसीSat, 16 May 2015 03:55 PM
ऐप पर पढ़ें

पुरातत्वविदों ने पश्चिमोत्तर बांग्लादेश में एक मंदिर खोज निकाला है जो समझा जाता है कि पाल राजवंश के दौरान बनाया गया था।

जहांगीरनगर विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और उत्खनन दल का नेतत्व कर रहे स्वाधीन सेन ने बताया, हमने दीनाजपुर के बोचागंज में उत्खनन कर इस मंदिर का पता लगाया।

समझा जाता है कि इसे आठवीं और नवीं सदी के बीच इस इलाके में बनाया गया जो आज बोचागंज उप जिले का मेहरपुर गांव कहलाता है।

अखबार डेली स्टार की खबर के मुताबिक सरकार की जमीन लीज पर खेती के लिये किसानों को दी गयी थी जिन्हें खुदाई करते हुए पुरानी ईंट जैसे कुछ पुरातत्व महत्व के अवशेष दिखायी दिये और इसकी सूचना विश्वविद्यालय के पुरातत्व दल को दी जो पास में ही उत्खनन कार्य कर रहा था।

सेन ने बताया कि उन्हें मिटटी के कुछ फलक मिले हैं। मंदिर के चारों ओर दीवार है। दल के एक अन्य सदस्य सोहाग अली ने बताया कि कुछ मूर्तियों और सीढ़ियों का पता लगा है जिन्हें हम खुदाई कर सामने लाने के काम में लगे हैं।

इससे कुछ माह पहले इसी दल ने पास के बासुदेवपुर गांव में एक बौद्ध मंदिर का पता लगाया था जो लगभग उसी काल का है।

पाल वंश के बाद सेन वंश के दौरान बल्लाल सेन द्वारा 12वीं सदी में निर्मित ढाकेश्वरी मंदिर देश के सबसे पुराने मंदिरों में एक है और माना जाता है कि इस मंदिर के नाम पर ही बांग्लादेश की राजधानी का नाम ढाका पड़ा होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें