फोटो गैलरी

Hindi Newsभूकंप की तबाही के बाद भारत और नेपाल में अब आंधी-बारिश का कहर

भूकंप की तबाही के बाद भारत और नेपाल में अब आंधी-बारिश का कहर

भूकंप के बाद अब भारत और नेपाल में आंधी-बारिश कहर बरपा रही है। यूपी और बिहार में मंगलवार को आंधी, बारिश और बिजली गिरने से 52 लोगों की मौत हो गई। झारखंड में भी तीन लोगों की जान चली गई। हालांकि मौत के...

भूकंप की तबाही के बाद भारत और नेपाल में अब आंधी-बारिश का कहर
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 29 Apr 2015 10:04 AM
ऐप पर पढ़ें

भूकंप के बाद अब भारत और नेपाल में आंधी-बारिश कहर बरपा रही है। यूपी और बिहार में मंगलवार को आंधी, बारिश और बिजली गिरने से 52 लोगों की मौत हो गई। झारखंड में भी तीन लोगों की जान चली गई। हालांकि मौत के इन आंकड़ों की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। उधर, नेपाल में करीब 15-20 मिनट हुई तेज बारिश से राहत कार्य रोकने पड़े।

यूपी में 40 मरे
मध्य और पूर्वी यूपी में आंधी-बारिश से सबसे ज्यादा 32 जानें गईं। रुहेलखंड और ब्रज मंडल में चार-चार लोगों की मौत हुई। तेज बारिश से फसलों को भी भारी नुकसान हुआ है।

बिहार में 12 मौतें
बिहार में तूफान और बिजली गिरने से 12 लोगों की जान चली गई। कई जिलों में सैकड़ों पेड़ गिरने से यातायात व बिजली बाधित रही। गोरखपुर विश्वविद्यालय में भूकंप पीड़ितों के लिए बने राहत शिविरों के टेंट आंधी में गिर गए। बारिश के दौरान महराजगंज के सुनौली बॉर्डर पर भूकंप पीड़ितों के लिए चल रहा राहत कार्य भी बाधित हुआ।

नेपाल में हालात बदतर
भूकंप के तीन दिन बाद नेपाल में स्थिति और विकट हो गई है। यहां भोजन, पानी, बिजली और दवाओं की भारी कमी से संकट गहराता जा रहा है। दोबारा भूकंप की आशंका के कारण हजारों लोग खुले आसमान के नीचे रह रहे हैं। ऐसे में तेज बारिश ने इन लोगों की मुसीबत और बढ़ा दी है। नेपाल के पीएम सुशील कोइराला ने भी स्वीकार किया है कि बचाव, राहत और खोजबीन अभियान प्रभावी नहीं रहे हैं।

दो दिन खराब रहेगा मौसम
मौसम विभाग के निदेशक एके सेन ने बताया कि झारखंड के पास बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात से मौसम बिगड़ा है। 30 अप्रैल तक तेज हवाएं चलने और मध्यम बारिश होने की आशंका है।

माथे पर लिख दिया 'भूकंप'
दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भूकंप पीड़ितों की पहचान के लिए उनके माथे पर 'भूकंप' लिखा स्टीकर चिपकाया गया। टीवी चैनलों पर खबर दिखाए जाने के बाद इसे हटाया गया।

100 रुपये में पानी की बोतल
नेपाल में त्रासदी के बाद जरूरी चीजों के दाम कई गुना बढ़ा दिए गए हैं। मसलन पांच रुपये वाला बिस्कुट 25 में, पानी की एक बोतल 100 रुपये में और एक ब्रेड आमलेट भी 100 रुपये में बिक रहा है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें