फोटो गैलरी

Hindi Newsनेपाल के साथ भारत के संबंध अटूट: जयशंकर

नेपाल के साथ भारत के संबंध अटूट: जयशंकर

दो दिवसीय दौरे पर गुरुवार को काठमांडू पहुंचे भारतीय विदेश सचिव एस. जयशंकर ने कहा कि उनकी यह यात्रा नेपाल के साथ भारत के संबंधों के महत्व को दर्शाती है। दक्षेस यात्रा पर काठमांडू पहुंचे जयशंकर नेपाल...

नेपाल के साथ भारत के संबंध अटूट: जयशंकर
एजेंसीThu, 02 Apr 2015 12:51 PM
ऐप पर पढ़ें

दो दिवसीय दौरे पर गुरुवार को काठमांडू पहुंचे भारतीय विदेश सचिव एस. जयशंकर ने कहा कि उनकी यह यात्रा नेपाल के साथ भारत के संबंधों के महत्व को दर्शाती है। दक्षेस यात्रा पर काठमांडू पहुंचे जयशंकर नेपाल के राष्ट्रपति राम बरन यादव, प्रधानमंत्री सुशील कोईराला, संविधान सभा के अध्यक्ष सुभाष चंद्र नेमबांग और विदेश मंत्री महेंद्र बहादुर पांडे के साथ बातचीत करेंगे।

काठमांडू के त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पहुंचे जयशंकर ने कहा, ''दक्षेस यात्रा के दौरान इस खुबसूरत शहर में घूमना अत्यंत सुखद है। मेरी यह यात्रा हमारी सरकार के नेपाल के साथ संबंधों के महत्व को दर्शाती है।'' जयशंकर नेपाल में अपने समकक्ष शंकर दास बैरागी से मिल कर उनके साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की चर्चा करेंगे, जिससे जुलाई 2014 में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की दो दिवसीय यात्रा के दौरान संबंधों में आई गर्मजोशी को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।

वह नेपाल की प्रमुख पार्टियों के शीर्ष नेताओं से भी मुलाकात करेंगे, जिनमें सत्तारूढ़ नेपाल कांग्रेस, नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी यूनिफाइड मार्किस्ट लेनिनिस्ट (सीपीएन-यूएमएल) और विपक्षी पार्टी यूनिफाइड कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल-माओवाद (यूसीपीएन-एम) शामिल हैं।

जयशंकर ने कहा, ''मैं पिछले साल प्रधानमंत्री मोदी की ऐतिहासिक नेपाल यात्रा के बाद दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग में आई तेजी को जारी रखने की उम्मीद करता हूं।' ''नेपाल के वरिष्ठ राजनीतिक नेतृत्व का आह्वान करना और विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के नेताओं के साथ बातचीत करना मेरा सौभाग्य होगा।'' जयशंकर ने कहा कि  'नेबरहुड फर्स्ट' नीति के तहत भारत नेपाल के साथ अपने बहुआयामी और पारस्परिक रूप से लाभप्रद संबंधों को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है।

जयशंकर द्वारा दक्षेस सदस्य देशों की यात्रा करने का यह दूसरा चरण है। इससे पहले उन्होंने एक मार्च को भूटान का दौरा किया था। उन्होंने तीन मार्च को पाकिस्तान और चार मार्च को अफगानिस्तान की यात्रा की थी।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें