फोटो गैलरी

Hindi Newsचीन में एक शहर जहां नहीं पड़ती एयरकंडीशनर की जरूरत

चीन में एक शहर जहां नहीं पड़ती एयरकंडीशनर की जरूरत

चीन के शेनजेन प्रांत में अपने प्रयासों से शहर में प्रदूषण का स्तर घटाकर आधा रह गया है। यहां एक आठ मंजिला इमारत है जिसे ग्रीन ऑफिस बिल्डिंग कहा जाता है। इसकी खास बात यह है कि इसका एक तिहाई हिस्सा पूरी...

चीन में एक शहर जहां नहीं पड़ती एयरकंडीशनर की जरूरत
एजेंसीWed, 08 Mar 2017 11:31 PM
ऐप पर पढ़ें

चीन के शेनजेन प्रांत में अपने प्रयासों से शहर में प्रदूषण का स्तर घटाकर आधा रह गया है। यहां एक आठ मंजिला इमारत है जिसे ग्रीन ऑफिस बिल्डिंग कहा जाता है। इसकी खास बात यह है कि इसका एक तिहाई हिस्सा पूरी तरह से खुला हुआ है। 

इस इमारत की बनावट प्राकृतिक है और इसे ठंडा रखने के लिए एयरकंडीशनर की जरूरत नहीं पड़ती है। इमारत इतनी खुली हुई है कि पक्षी आसानी से इसके अंदर-बाहर करते रहत हैं। यह शहर के उस इलाके में स्थित है, जो लो कार्बन पार्क के नाम से मशहूर है। यहां की गलियों में धूल के कण जमने से रोकने के लिए कुहासे का छिड़काव किया जाता है। 

चीन के कई शहरों में प्रदूषण से निजात पाने के लिए कई तरह के प्रयोग किए जा रहे हैं। दरअसल चीन के शहर भी प्रति व्यक्ति ज्यादा ऊर्जा की खपत करते हैं और प्रदूषण फैलाने वाले उद्योग धंधों का ठिकाना भी है। चीन की शासन व्यवस्था में शहर स्तर के अधिकारियों की भूमिका बेहद अहम होती है। 

अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने और औद्योगिक विकास की जिम्मेदारी भी उन पर होती है। लेकिन अब चीन की सरकार चाहती है कि शहर अपने स्तर पर वायु प्रदूषण से निजात पाने का तरीका निकालें। ऐसे में चीन के शहरों की हवा में कार्बन की मात्रा कम करने की कवायद शुरू हुई है। शहरों को सबसे पहले लो कार्बन सिटी बनाया जा रहा है, इनमें शेनजेन भी शामिल है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें