DA Image
29 अक्तूबर, 2020|5:03|IST

अगली स्टोरी

शावना होगी अंतरिक्ष में जाने वाली तीसरी इंडियन, जानें देसी कनेक्शन

शावना होगी अंतरिक्ष में जाने वाली तीसरी इंडियन, जानें देसी कनेक्शन

डाक्टर शावना पंड्या एक न्यूरो सर्जन हैं। वे कनाडा की अलबर्ट यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में जरनल सर्जन के रुप में काम कर रहीं हैं। साथ ही वे अंतरिक्ष मिशन के एस्ट्रोनॉट की तैयारी भी तैयारी कर रही हैं। डाक्टर शावना पंड्या तीसरी भारतीय होंगी जो कल्पना चावला और सुनीता विलियम के बाद अंतरिक्ष मिशन पर जाएंगी। 

कनाडा में जन्मी 32 साल की शावना उन दो अंतरिक्ष यात्रियों में से है जिन्हें सिटीजन साइंस एस्ट्रोनॉट कार्यक्रम के तहत 3200 प्रतिभागियों में से चुना गया है। वह 2018 में अतंरिक्ष में जाने वाले मिशन का हिस्सा होंगी। इस मिशन में कुल आठ लोग अतंरिक्ष में जाएंगे। 

शावना पंड्या हाल ही में मुंबई अपने परिवार के सदस्यों से मिलने आईं थी। उन्होंने बताया कि एस्ट्रोनॉट बना उनका बचपन का सपना है। लेकिन उन्हें डाक्टरी ज्यादा पसंद थी। पंड्या ओपरा सिंगर, लेखक, इंटरनेशनल ताइक्वोंडो चैंपियन है इसके आलावा उन्होंने नेवी सील की ट्रेनिंग ले रखी है। 

डाक्टर शावना पंड्या ने हिन्दुस्तान टाइम्स से बात करते हुए बताया कि वे 2018 वाले अंतरिक्ष मिशन में बायो मेडिकल और मेडिकल साइंस पर प्रयोग करेंगी। उनके प्रोजेक्ट का नाम पोलर सबऑर्बिट साइंस है। इसके तहत वे जलवायु परिवर्तन पर अध्ययन करेंगी।

पंड्या ने फ्लोरिडा में 100 दिन का पानी के अंदर प्रशिक्षण लिया है। इस प्रशिक्षण में पांड्या के साथ कनाडा, अमेरिका और स्पेन के दस अन्य प्रतिभागी भी हैं। पोलर सबआर्बिटल साइंस इन द अपर मेसोस्फीयर्स (पीओएसएसयूएमएस) प्रोजेक्ट के लिए यह प्रशिक्षण अमेरिका के इबरी-रिडिल एरोनॉटिकल यूनिवर्सिटी में हो रहा है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:shawna pandya she will be only the third woman of indian origin to fly to space