फोटो गैलरी

Hindi NewsVIDEO: 100 साल बाद कैसी होगी दुनिया? जानना है तो क्लिक कीजिए

VIDEO: 100 साल बाद कैसी होगी दुनिया? जानना है तो क्लिक कीजिए

दुनिया आने वाले समय में कितना बदल जाएगी या टेक्नोलॉजी कहां तक पहुंच जाएगी इसके बारे में कल्पना करना भी काफी मुश्किल है। पत्थर रगड़कर आग पैदा करने से शुरू हुआ ये विकास अब ट्रेन से लेकर हवाई जहाज,...

VIDEO: 100 साल बाद कैसी होगी दुनिया? जानना है तो क्लिक कीजिए
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 20 Jul 2016 02:47 PM
ऐप पर पढ़ें

दुनिया आने वाले समय में कितना बदल जाएगी या टेक्नोलॉजी कहां तक पहुंच जाएगी इसके बारे में कल्पना करना भी काफी मुश्किल है। पत्थर रगड़कर आग पैदा करने से शुरू हुआ ये विकास अब ट्रेन से लेकर हवाई जहाज, मोबाइल फोन, कंप्यूटर और तरह-तरह के आविष्कारों तक पहुंच गया है। इंसान पृथ्वी को पीछे छोड़ मंगल और चांद पर पहुंच गया है। 

गौरतलब है कि वैज्ञानिकों के एक ग्रुप ने Samsung Future Living Report में इस बात की कल्पना की है कि आखिर 100 साल बाद दुनिया कैसी होगी? इस ग्रुप ने एक वीडियो तैयार की है जिसमें ये दिखाने की कोशिश की गई है कि सुविधाओं के मामले में तब दुनिया कहां पहुंच जाएगी।

 


क्या है कल्पना
इस वीडियो के मुताबिक आधुनिक घरों में ज्यादातर काम डिजिटल मशीनों के जरिए कर लिए जाएंगे। ये मशीने आपको बीमार नहीं पड़ने देंगी, पड़ने से पहले चेतावनी देंगी या अगर बीमार हो भी गए तो खुद ही आपका इलाज भी करेंगी। इमारतें और लम्बी होंगी और ज़मीन पर ही नहीं, बल्कि पानी के भीतर भी शहर बसाए जाएंगे। इन शहरों को इस तरह से डिज़ाइन किया जाएगा कि इंसानों को सांस लेने में कोई समस्या नहीं होगी। सड़कों पर भी निर्भरता कम होंगी और ड्रोन होंगे जो खुद ड्राइविंग करेंगे। इंसान बेहतरीन शेफ द्वारा बनाए गए खाने को महज 3D प्रिंटर की मदद से डाउनलोड कर सकेंगे। उस दौरान उन्हें खुद से खाना पकाना ज़्यादा मुश्किल और मेहनत वाला काम लगेगा। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें