फोटो गैलरी

Hindi Newsअजब-गजबः साढ़े पैंतीस इंच का दूल्हा और 36 इंच की दुल्हन

अजब-गजबः साढ़े पैंतीस इंच का दूल्हा और 36 इंच की दुल्हन

गुरुवार को 12वां वार्षिक गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स डे मनाया गया। ब्राजील से लेकर अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन समेत दुनियाभर के विलक्षण प्रतिभा के धनी लोगों ने इस समारोह में शिरकत की जो अद्भुत और...

अजब-गजबः साढ़े पैंतीस इंच का दूल्हा और 36 इंच की दुल्हन
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 18 Nov 2016 10:48 PM
ऐप पर पढ़ें

गुरुवार को 12वां वार्षिक गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स डे मनाया गया। ब्राजील से लेकर अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन समेत दुनियाभर के विलक्षण प्रतिभा के धनी लोगों ने इस समारोह में शिरकत की जो अद्भुत और हैरतअंगेज उपलब्धियां हासिल करने के इच्छुक थे। इस समारोह में 24 घंटे के दौरान दर्जनों नए रिकॉर्ड बने और कई पुराने रिकॉर्ड ध्वस्त हुए। इन नए रिकॉड्स का प्रकाशन अगले साल प्रकाशित होने वाले गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में होगा। इस वार्षिक समारोह की शुरुआत 2004 में हुई थी जब गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स दुनिया की बेस्ट सेलिंग कॉपीराइट किताब बनी थी।

1. सबसे छोटा जोड़ा
ब्राजील के दंपती पाउलो गैब्रियल डा सिल्वा और केट्यूसिया होशिनो ने दुनिया में सबसे छोटे विवाहित जोड़े का रिकॉर्ड बनाया है। दोनों की संयुक्त लंबाई करीब 71 इंच है। 31 वर्षीय पाउलो की लंबाई 35.54 इंच है और 28 वर्षीय केट्यूसिया 35.88 इंच लंबी हैं। दोनों की इसी साल सितंबर में शादी हुई है। दोनों एक-दूसरे से सोशल मीडिया के जरिए मिले और आट साल की दोस्ती के बाद शादी की।

2. सबसे ऊंची बंजी डंक
ब्रिटेन के शेफील्ड में रहने वाले 24 वर्षीय सिमोन बेरी ने सबसे अधिक ऊंचाई से बंजी जंपिंग कर चाय में बिस्किट डुबोकर खाने का रिकॉर्ड बनाया है। सिमोन ने 240 फीट की ऊंचाई से छलांग लगाकर उल्टा लटकते हुए एक कप चाय में चॉकलेट हॉबनॉब (बिस्किट) डुबोकर खाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

3. सबसे अधिक दूरी से शॉट
अमेरिका के बास्केटबॉल खिलाड़ी कोरे थंडर लॉ ने बैठे-बैठे सबसे अधिक दूरी से गेंद को नेट में पहुंचाने के साथ एक पैर पर खड़े होकर सबसे लंबा शॉट खेलने का रिकॉर्ड बनाया है। 6.3 फीट लंबे कोरे ने बैठे हुए 17.91 मीटर लंबा शॉट खेल गेंद को नेट में पहुंचाया। साथ ही एक पैर पर खड़े हो 15.98 मीटर लंबा शॉट खेलने का रिकॉर्ड भी बनाया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें