फोटो गैलरी

Hindi Newsन्यूयार्कः ग्राउंड जीरो पर आज खुलेगा दुनिया का सबसे महंगा ट्रेन स्टेशन

न्यूयार्कः ग्राउंड जीरो पर आज खुलेगा दुनिया का सबसे महंगा ट्रेन स्टेशन

न्यूयार्क में गुरुवार को दुनिया का सबसे महंगा रेलवे स्टेशन खुलने वाला है। यह स्टेशन उसी वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के स्थान पर बना है, जो 14 साल पहले हुए 9/11 हमलों में नष्ट हो गया था। इस स्टेशन को बनने...

न्यूयार्कः ग्राउंड जीरो पर आज खुलेगा दुनिया का सबसे महंगा ट्रेन स्टेशन
एजेंसीThu, 03 Mar 2016 11:58 AM
ऐप पर पढ़ें

न्यूयार्क में गुरुवार को दुनिया का सबसे महंगा रेलवे स्टेशन खुलने वाला है। यह स्टेशन उसी वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के स्थान पर बना है, जो 14 साल पहले हुए 9/11 हमलों में नष्ट हो गया था।

इस स्टेशन को बनने में 12 साल का समय लगा है। टिवन टावरों के स्थान के पास वर्ल्ड ट्रेड सेंटर ट्रांसपोर्टेशन हब के रेल यात्रियों के लिए आज दोपहर तीन बजे से खुलने वाले इस स्टेशन के उद्घाटन के लिए कोई औपचारिक समारोह नहीं होगा।

टि्वन टावर को अलकायदा के आतंकियों द्वारा विमान अपहरण करके नष्ट कर दिया गया था।

यह केंद्र पीएटीएच यात्री रेल को न्यू जर्सी के साथ न्यूयार्क सबवे लाइनों से जोड़ता है। यह ट्रेड सेंटर टावरों तक पहुंचने के लिए पैदल यात्रियों को भी अंदर से ही रास्ता उपलब्ध करवाता है। इसमें खरीददारी की दुकानें और रेस्तरां आदि भी होंगे।

इस इमारत को स्पेनिश-स्विस वास्तुकार सेंटियागो कालात्रावा ने डिजाइन किया है और इसे ओक्यूलस नाम दिया गया है। यह अंडाकार इमारत है, जिसके निर्माण में स्टील का इस्तेमाल हुआ है। कांच से बनीं दीर्घवत्ताकार आकृतियां आसमान को छूती हुई दिखाई देती हैं और किसी पक्षी के पंखों का आभास कराती हैं।

कालात्रावा की वेबसाइट के अनुसार, यह 350 फुट लंबा और 115 फुट चौड़ा है।

गुरूवार को इसकी आंशिक शुरूआत हो रही है और दुकानें अगस्त से खुलनी हैं। इसके स्वरूप, भारी बजट और तय समय से सात साल पीछे चलने के कारण इसकी भारी आलोचना होती रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें