फोटो गैलरी

Hindi Newsआखिरी वक्त में वफादारों ने छोड़ दिया था लादेन का साथ

आखिरी वक्त में वफादारों ने छोड़ दिया था लादेन का साथ

आतंकी संगठन अलकायदा का पूर्व प्रमुख ओसामा बिन लादेन जिंदगी के आखिरी दिनों में बेहद अकेला हो गया था। उसके पास सिर्फ दो सुरक्षाकर्मी बचे थे, जो आपस में भाई थे। ये दोनों भी लादेन का साथ छोड़ने वाले थे,...

आखिरी वक्त में वफादारों ने छोड़ दिया था लादेन का साथ
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 01 May 2016 04:27 PM
ऐप पर पढ़ें

आतंकी संगठन अलकायदा का पूर्व प्रमुख ओसामा बिन लादेन जिंदगी के आखिरी दिनों में बेहद अकेला हो गया था। उसके पास सिर्फ दो सुरक्षाकर्मी बचे थे, जो आपस में भाई थे। ये दोनों भी लादेन का साथ छोड़ने वाले थे, लेकिन उससे पहले ही अमेरिकी नेवी सील कमांडो कार्रवाई में लादेन मारा गया। नेवी सील के हाथ लगे दस्तावेजों से यह खुलासा हुआ है। 

दो सुरक्षाकर्मियों के भरोसे चलता था काम
दस्तावेजों के मुताबिक दोनों सुरक्षाकर्मी भाई ओसामा के सारे काम करते थे। इन दोनों के परिवार भी एबटाबाद में ओसामा के ठिकाने के पास ही रहते थे। इनमें से एक भाई ओसामा के लिए बाजार से जुड़ा काम करता था तो दूसरा ओसामा के संदेश अल कायदा के नेताओं तक पहुंचाता था। ओसामा अल कायदा के संचालन और अपनी रोजमर्रा की जरुरतों के लिए भी इन पर पूरी तरह से निर्भर था। 

इन्हीं से हो गया ओसामा का झगड़ा
एबटाबाद पर अमेरिकी हमले के चार महीने पहले ही ओसामा बिन लादेन का इन दोनों के साथ ही झगड़ा हो गया था। इसी वक्त लादेन ने इन दोनों को खत लिखा था। अमेरिका को मिली इस चिट्ठी के अनुसार दोनों भाई ओसामा की सुरक्षा को लेकर बढ़ रहे दबाव से काफी परेशान थे। इसके अलावा ओसामा के सारे खर्च भी इन्हीं दोनों को उठाने पड़ रहे थे क्योंकि अलकायदा उस समय आर्थिक संकट से गुजर रहा था। ओसामा ने अपनी पत्नी से भी एक बार आशंका जाहिर की थी कि यह दोनों उनका साथ कभी भी छोड़ सकते हैं। 

नई जगह भागने वाला था लादेन
ओसामा ने अपनी चिट्ठी में इन दोनों सुरक्षाकर्मियों से मदद की गुहार लगाई थी। ओसामा ने लिखा था कि अगर वह किसी ऐसे को जानते हैं जो ओसामा के राजदार बन सकें तो उसे अपनी जगह सुरक्षा के काम में लगा सकते हैं। इतना ही नहीं ओसामा से इन दोनों भाईयों ने समझौता किया था कि वह कभी भी ओसामा से अलग हो जाएंगे। ओसामा जल्द ही एबटाबाद छोड़ना चाहता था हालांकि ऐसा हो नहीं पाया और यह दोनों भाई भी ओसामा के साथ ही मारे गए।

बस दो सुरक्षाकर्मी बचे थे
-02 मई 2011 में मारा गया था अलकायदा का पूर्व प्रमुख लादेन
-आखिरी दिनों में ओसामा की सुरक्षा का जिम्मा दो सुरक्षाकर्मियों के पास था
-ये दोनों आपस में भाई थे और आतंकी सरगना की हर जरूरत का ख्याल रखते थे
-इनकी थोड़ी सी नाराजगी से परेशान हो जाता था लादेन, मनाने के लिए लिखे खत 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें