class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ललित मोदी ने सेंट लूसिया की नागरिकता मांगी

ललित मोदी ने सेंट लूसिया की नागरिकता मांगी

लंदन में रह रहे आईपीएल के पूर्व आयुक्त ललित मोदी ने सेंट लूसिया की नागरिकता का आवेदन किया है। माना जा रहा है कि भारत प्रत्यर्पित किए जाने और कानूनी कार्रवाई से बचने के लिए उन्होंने यह कदम उठाया है। सेंट लूसिया कर चोरों के पनाहगाह देशों में से एक है।

ललित मोदी पर मनी लांड्रिंग समेत भारत में कई मुकदमे लंबित हैं। उन्होंने सेंट लूसिया की निवेश योजना के तहत परिवार समेत नागरिकता का आवेदन किया है। हालांकि उनकी इस चाल के बाद सरकार नए कदम उठा सकती है।

सेंट लूसिया एक कैरेबियाई द्वीप है। उसने बैंकिंग गोपनीयता को लेकर सख्त कानून बना रखे हैं। कर चोरों के लिए स्वर्ग होने के बावजूद सेंट लूसिया सरकार चुनिंदा लोगों को ही नागरिकता देती है और इसकी मंजूरी को लेकर सख्त प्रक्रिया अपनाती है। सेंट लूसिया सरकार ललित मोदी के आवेदन को मंजूरी से पहले इंटरपोल के जरिये उनके बारे में जानकारी मांग सकती है, ताकि किसी अपराधी को इसका फायदा न मिल जाए।

इंटरपोल की रिपोर्ट पर होगा फैसला
अगर इंटरपोल की भारत शाखा ललित मोदी के खिलाफ प्रतिकूल रिपोर्ट भेजती है तो उन्हें नागरिकता मिलना मुश्किल होगा। केंद्र सरकार ने पिछले माह कहा था कि ईडी से औपचारिकता पूरी होने के बाद वह ब्रिटेन सरकार से ललित मोदी के प्रत्यर्पण की मांग करेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:london ipl lalit modi application for saint lucia citizenship