फोटो गैलरी

Hindi NewsVIDEO: तानाशाह किम जोंग उन के 'राज्याभिषेक' में उमड़ा 'गुलाबी सागर'

VIDEO: तानाशाह किम जोंग उन के 'राज्याभिषेक' में उमड़ा 'गुलाबी सागर'

उत्तर कोरिया ने सत्ताधारी पार्टी के सम्मेलन के मंगलवार को संपन्न होने पर प्योंगयांग में एक विशाल परेड की शुरूआत की। इसे सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन के औपचारिक राज्याभिषेक के तौर पर देखा जा रहा...

VIDEO: तानाशाह किम जोंग उन के 'राज्याभिषेक' में उमड़ा 'गुलाबी सागर'
एजेंसीTue, 10 May 2016 12:05 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर कोरिया ने सत्ताधारी पार्टी के सम्मेलन के मंगलवार को संपन्न होने पर प्योंगयांग में एक विशाल परेड की शुरूआत की। इसे सर्वोच्च नेता किम जोंग-उन के औपचारिक राज्याभिषेक के तौर पर देखा जा रहा है।

किम ने राजधानी के मध्य स्थित विशाल किम इल-संग चौराहे के पास बने मंच से इस समारोह की अध्यक्षता की। युवा नेता के आगमन पर फूलों के गुलदस्ते लहराते हजारों लोग ऐसे लग रहे थे जैसे गुलाबी सागर उमड़ आया हो।

परमाणु हथियारों से संपन्न उत्तर कोरिया प्रमुख दिनों के जश्न के लिए और अपने हालिया सैन्य उपकरणों के प्रदर्शन के लिए नियमित रूप से बड़ी सैन्य परेड आयोजित करता है। इन उपकरणों में लंबी दूरी तक की मारक क्षमता वाली वे बैलिस्टिक मिसाइलें भी शामिल हैं, जिनका विकास कार्य अभी चल रहा है।

आज के समारोह असैन्य समारोह थे लेकिन मंच के पास जो व्यापक प्रदर्शन किए गए, उनकी विषय वस्तु सैन्य थी। इसमें मिसाइलों और अंतरिक्ष प्रक्षेपण वाहनों के नमूने कार्ड बोर्ड पर दिखाए गए।

उत्तर कोरिया ने जनवरी में परमाणु परीक्षण के बाद एक उपग्रह प्रक्षेपित किया था। इस प्रक्षेपण को गुप्त रूप से किया गया बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण कहा गया और इसकी व्यापक तौर पर निंदा की गई।

देश के नाम मात्र के प्रमुख किम योंग-नाम ने परेड की शुरूआत से पहले इसे संबोधित करते हुए किम जोंग-उन की तारीफ की और एक दिन पहले ही वर्कर्स पार्टी ऑफ कोरिया के अध्यक्ष के रूप में उनके निर्वाचन की बधाई दी।

किम ने कहा, यह चयन हमारी सेना और जनता के महान नेता किम जोंग-उन में व्याप्त पूर्ण विश्वास को दर्शाता है।

उन्होंने पूरे देश से अपील की कि वह एक सोच और वफादारी के साथ प्रिय नेता किम जोंग-उन की विचारधारा और दिशा निर्देशन का पालन करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें