फोटो गैलरी

Hindi Newsएक साल के ऐसे बडे़ आतंकी हमले, जिससे हिली दुनिया

एक साल के ऐसे बडे़ आतंकी हमले, जिससे हिली दुनिया

बांग्लादेश की राजधानी ढाका एक जुलाई की रात आईएसआईएस के आतंकियों की गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंज उठी। आतंकियों ने होली आर्टिसन रेस्टोरेंट में कई लोगों को बंधक बना लिया। इस हमले में दो पुलिस अफसर...

एक साल के ऐसे बडे़ आतंकी हमले, जिससे हिली दुनिया
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 15 Jul 2016 08:36 AM
ऐप पर पढ़ें

बांग्लादेश की राजधानी ढाका एक जुलाई की रात आईएसआईएस के आतंकियों की गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंज उठी। आतंकियों ने होली आर्टिसन रेस्टोरेंट में कई लोगों को बंधक बना लिया। इस हमले में दो पुलिस अफसर समेत 20 लोग मारे गए। जवाबी कार्रवाई के तहत 13 घंटे तक चले कमांडो ऑपरेशन में छह आतंकी ढेर कर दिए गए और एक को जिंदा पकड़ लिया गया। 

एक साल में हुए आतंकी हमलों पर एक नजर- 

1- तुर्की में आईएस आतंकियों के हमले में 42 लोगों की मौत

दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकी संगठन माने जाने वाले आईएसआईएस के सदस्यों ने इससे पहले 29 जून को तुर्की में इस्तांबुल के अतातुर्क एयरपोर्ट पर हमला करके 42 लोगों की हत्या कर दी।

2- यमन: सैन्य बलों को निशाना बनाकर आत्मघाती हमला, 42 मरे

यमन के मुकल्ला शहर में सैन्य बलों को निशाना बनाकर किए गए आत्मघाती हमलों में 28 जून को कम से कम 42 लोग मारे गए। इन हमलों की जिम्मेदारी आईएस ने ली। हदरामावत प्रांत की राजधानी मुकल्ला एक वर्ष तक अलकायदा के नियंत्रण में रही थी लेकिन सऊदी नीत गठबंधन के समर्थन वाले सरकार समर्थक बलों ने अप्रैल में इस शहर पर फिर से कब्जा कर लिया था।

3- अमेरिकाः ऑरलैंडो के नाइटक्लब में गोलीबारी, 50 बेगुनाहों की गई जान

अमेरिका में फ्लोरिडा प्रांत के ऑरलैंडो शहर के नाइटक्लब में उमर एस मतीन नामक हमलावर ने 12 जून को एक पुलिस अधिकारी सहित 50 लोगों को गोलियों से भून डाला। इसमें गोलीबारी में 53 अन्य घायल हुए थे, इस दौरान वह भी मारा गया था। बाद में आईएसआईएस ने इस गोलीकांड की जिम्मेदारी ली। इसे वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हमले के बाद अमेरिका का सबसे जघन्य आतंकवादी हमला बताया गया।

4- अफगानिस्तानः तालिबानी हमले में 37 लोगों की मौत, अधिकतर पुलिसकर्मी

राजधानी काबुल से पश्चिम में करीब 20 किलोमीटर दूर पाघमान में पुलिसकर्मियों को लेकर जा रहीं बसों के काफिले पर 30 जून को हुए दोहरे बम हमले में 37 लोग मारे गए, जिसमें चार नागरिक थे और 40 अन्य घायल हो गए। बसों में प्रशिक्षु पुलिसकर्मी थे, जो वरदाक प्रांत में एक प्रशिक्षण केंद्र से लौट रहे थे और छुट्टी पर राजधानी जा रहे थे। ईमेल में तालिबान ने हमले की जिम्मेदारी ली।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें