फोटो गैलरी

Hindi NewsVIDEO: जकार्ता ब्लास्ट में 7 की मौत, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की हमले की निंदा

VIDEO: जकार्ता ब्लास्ट में 7 की मौत, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की हमले की निंदा

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में गुरुवार को हुए 7 सीरियल धमाकों में 7 लोगों की मौत हो गई। मृतकों में 5 हमलावर और 1 स्थानीय और 1 विदेशी नागरिक शामिल है। इसमें 20 से ज्यादा लोग घायल हो गए। हमले की...

VIDEO: जकार्ता ब्लास्ट में 7 की मौत, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की हमले की निंदा
एजेंसीThu, 14 Jan 2016 11:29 PM
ऐप पर पढ़ें

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में गुरुवार को हुए 7 सीरियल धमाकों में 7 लोगों की मौत हो गई। मृतकों में 5 हमलावर और 1 स्थानीय और 1 विदेशी नागरिक शामिल है। इसमें 20 से ज्यादा लोग घायल हो गए। हमले की जिम्मेदारी आईएस ने ली है। उधर, अलजजीरा न्यूज चैनल ने हमले में 17 लोगों की मौत का दावा किया है।

आतंकियों ने 7 धमाके किए: मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बाइक से आए हमलावरों ने सबसे पहले संयुक्त राष्ट्र के दफ्तर के पास स्टारबक्स कैफे के नजदीक ग्रेनेड से धमाका किया। 10 मिनट के अंदर छह और धमाके हुए। आतंकियों ने जिस जगह धमाका किया वहां से अमेरिकी दूतावास और राष्ट्रपति भवन नजदीक हैं। हालांकि, पुलिस का कहना है कि सिर्फ चार बम धमाके हुए।

पांच घंटे तक मुठभेड़ चली: जकार्ता पुलिस प्रवक्ता के अनुसार, हमलावर सभी आतंकियों को मार गिराया गया। उन्होंने कहा कि एक आतंकी सरीना शॉपिंग मॉल के थियेटर में घुस गया था, उसे भी ढेर कर दिया गया। पांच घंटे तक चली मुठभेड़ के बाद पुलिस ने सरीना शॉपिंग सेंटर के आसपास के क्षेत्र को  सुरक्षित घोषित कर दिया है। राष्ट्रपति जोको विडोडो ने बयान जारी कर कहा कि स्थिति नियंत्रण में है।

आईएस ने धमकी दी थी: पुलिस सूत्रों के मुताबिक, आईएस ने दिसंबर में धमकी देते हुए कहा था कि हम ‘लाइव कन्सर्ट’ करेंगे। इसके बाद पूरे इंडोनेशिया में सुरक्षा बढ़ा दी गई थी। 

प्रधानमंत्री मोदी ने जकार्ता हमले की निंदा की
 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जकार्ता आतंकी हमलों को निंदनीय करार देते हुए  कहा कि उनकी भावनाएं उन लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजन खोए हैं।  मोदी ने कहा, मेरी भावनाएं उन लोगों के साथ है जिन्होंने अपने प्रियजनों को जकार्ता के इस निंदनीय हमले में खोया है। मैं इसमें घायल लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

इस्लामिक स्टेट का हाथ होने का शक
आज के हमले के लिए अभी तक किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है। इस हमले के बाद आसपास के क्षेत्रों में सुरक्षा सख्त कर दी गयी है। जकार्ता पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि आतंकी संभवत: इस्लामिक स्टेट समूह से थे। हालांकि उन्होंने इसका कोई सबूत नहीं दिया।चार्लियान ने कहा कि पुलिस को नवंबर में इस्लामिक स्टेट समूह की चेतावनी के बारे में जानकारी मिली थी कि इंडोनेशिया में कंसर्ट का आयोजन किया जाएगा, जिसका अर्थ हमला था।

इससे पहले भी हुए है हमले
इंडोनेशिया में 2009 के बाद यह पहला बड़ा हमला है। 2009 की घटना में दो होटलों को निशाना बनाया गया था जिसमें सात लोगों की मौत हो गई थी जबकि 50 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। इससे पहले 2002 में बाली द्वीप के एक रिजॉर्ट पर हमला हुआ था जिसमें 202 लोग मारे गए थे। मृतकों में अधिकतर विदेशी नागरिक थे।

देखें ब्लास्ट का सबसे पहला VIDEO -

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें