फोटो गैलरी

Hindi Newsट्रंप ने भारतीय मूल की निक्की हेली को बनाया UN में अमेरिकी राजदूत

ट्रंप ने भारतीय मूल की निक्की हेली को बनाया UN में अमेरिकी राजदूत

अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने साउथ कैरोलिना प्रांत की गवर्नर भारतीय मूल की निक्की हेली को संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत पद के लिए चुना है। ट्रंप ने हेली को संरा में अमेरिकी राजदूत...

ट्रंप ने भारतीय मूल की निक्की हेली को बनाया UN में अमेरिकी राजदूत
एजेंसीThu, 24 Nov 2016 07:12 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने साउथ कैरोलिना प्रांत की गवर्नर भारतीय मूल की निक्की हेली को संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत पद के लिए चुना है। ट्रंप ने हेली को संरा में अमेरिकी राजदूत बनाए जाने की घोषणा करते हुए कहा, 'हेली एक कुशल और व्यावहारिक हैं।' वह विश्व स्तर पर हमारा प्रतिनिधित्व करने वाली एक बेहतर राजनेता साबित होंगी।' सत्ता परिवर्तन के दौरान ट्रंप द्वारा शीर्ष स्तरीय प्रशासन के लिए चुनी गईं 44 वर्षीय हेली पहली महिला हैं। 

अमेरिकी प्रशासन में कैबिनेट स्तर के पद पर नियुक्त होने वाली वह पहली भारतीय अमेरिकी होंगी। दूसरा कार्यकाल संभाल रहीं हेली गवर्नर के तौर पर कारोबार और श्रम संबंधी मुद्दे पर काम कर चुकी हैं लेकिन उन्हें विदेश नीति का थोड़ा बहुत ही अनुभव है। विभिन्न अमेरिकी सैन्य और राष्ट्रीय सुरक्षा मुद्दों पर उनका दृष्टिकोण रिपब्लिकन पार्टी की सोच के दायरे में रहा है। 

हेली ट्रंप प्रशासन में शामिल की जाने वाली पहली महिला और अल्पसंख्यक होंगी, जो संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की अगली राजदूत के तौर पर सामंता पावर का स्थान लेंगी। इसके अलावा वह किसी भी प्रशासन में कैबिनेट अधिकारी का दर्जा प्राप्त करने वाली पहली भारतीय अमेरिकी होंगी। कैबिनेट के पद के लिए सीनेट की मंजूरी की आवश्यकता होगी।

हेली प्राथमिक चुनाव के दौरान ट्रंप को लेकर मुखर थीं और उन्होंने रिपब्लिकन प्राइमरी में सेनेटर मार्को रुबियो का समर्थन किया था। हालांकि, आम चुनावों के पहले उन्होंने अपना रुख बदलते हुए कहा था कि वह ट्रंप को वोट देंगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें