DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बर्लिन म्यूजियम से सोने का 100 किलो का सिक्का चोरी

बर्लिन म्यूजियम से सोने का 100 किलो का सिक्का चोरी

किसी बेहद संवेदनशील स्थान से चोर ऐतिहासिक दृष्टि से महत्वपूर्ण को चीज बड़ी आसानी से चुराकर ले जाएं तो हैरानी तो होगी ही। ऐसा ही कुछ जर्मनी की राजधानी बर्लिन स्थित बोड म्यूजियम में हुआ है। यहां चोरों ने साधारण सीढ़ियों की मदद से 100 किलो सोने के सिक्के पर हाथ साफ कर दिया।

बोड म्यूजियम ने इस सोने के सिक्के की कीमत तकरीबन साढ़े छह करोड़ बताई है। हालांकि बाजार इसे करीब 26.02 करोड़ रुपये बताई जा रही है। जर्मन मीडिया के मुताबिक चोरी हुए सिक्के का नाम ‘बिग मैपल लीफ’ है। 

इसे रॉयल कनेडियन टकसाल ने 2007 में जारी किया था। 53 सेमी (21 इंच) के इस सोने के सिक्के की मोटाई 3 सेमी है जिस पर महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की तस्वीर बनी हुई है।

जर्मन पुलिस ने ट्विटर पर बताया कि चोरों ने सुबह 3.30 बजे संभवतः एक सीढ़ी का इस्तेमाल किया है। यह सीढ़ी पास के एक रेलवे ट्रैक पर पड़ी हुई मिली। इस मामले की जांच शुरू हो गई है। बोड यूनेस्को से मान्यता प्राप्त सिक्कों का सबसे बड़ा संग्रहालय है। यहां प्राचीन यूनान के 1,02,000 और रोम के 50,000 सिक्कों का संग्रह किया गया है। कनाडा स्थित जर्मन दूतावास ने सोने का सिक्का चोरी होने की जानकारी ट्वीट के जरिए दी।

ये हैं मैकडोनाल्ड की सबसे बुजुर्ग वर्कर, 44 साल से कर रही हैं काम 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:giant gold coin stolen in berlin museum heist