फोटो गैलरी

Hindi Newsओबामा के विदाई भाषण की 5 बड़ी बातें- मुस्लिमों के साथ न हो भेदभाव

ओबामा के विदाई भाषण की 5 बड़ी बातें- मुस्लिमों के साथ न हो भेदभाव

आठ साल तक अमेरिका के राष्ट्रपति रहे बराक ओबामा ने आज अपने आखिरी संबोधन में भी महिलाओं, LGBT कम्युनिटी और मुस्लिमों के साथ हो रहे भेदभाव के खिलाफ आवाज़ उठाने के आह्वान के साथ ख़त्म की। ओबामा की ये

लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 11 Jan 2017 11:24 AM

आठ साल तक अमेरिका के राष्ट्रपति रहे बराक ओबामा ने आज अपने आखिरी संबोधन में भी महिलाओं, LGBT कम्युनिटी और मुस्लिमों के साथ हो रहे भेदभाव के खिलाफ आवाज़ उठाने के आह्वान के साथ ख़त्म की। ओबामा की ये स्पीच 'Yes We Can' के उसी नारे के साथ ख़त्म हुआ जिससे उनके पहले कार्यकाल के चुनाव प्रचार की शुरूआत हुई थी। ओबामा ने लोगों का शुक्रिया अदा किया। उन्होंने कहा- "मैंने रोज आपसे सीखा। आप लोगों ने ही मुझे एक अच्छा इंसान और एक बेहतर प्रेसिडेंट बनाया।" बता दें कि उनका कार्यकाल 20 जनवरी को खत्म हो रहा है। इसी दिन डोनाल्ड ट्रम्प नए प्रेसिडेंट के रूप में शपथ लेंगे। 

 

ओबामा ने लोगों को दिया एकजुटता का संदेश
ओबामा ने अपनी फेयरवेळ स्पीच के दौरान कहा कि मैंने सीखा है कि लोकतंत्र के लिए एकजुटता की एक बुनियादी भावना की आवश्यकता होती है। डेमोक्रेसी के लिए सबसे जरूरी चीज यूनिटी बनाकर रखना होता है। यही हमें ऊपर ले जाती है। हम गिरें या उठें, हमें साथ होना चाहिए।आने वाले 10 दिन में देश एक बार फिर हमारे लोकतंत्र की ताकत देखेगा कि कैसे एक चुना हुआ राष्ट्रपति सत्ता संभालता है। लोकतंत्र के लिए काम करना हमेशा से मुश्किल रहा है।

अगली स्लाइड में पढ़िए ओबामा ने मुस्लिमों पर क्या कहा...

ओबामा के विदाई भाषण की 5 बड़ी बातें- मुस्लिमों के साथ न हो भेदभाव1 / 5

ओबामा के विदाई भाषण की 5 बड़ी बातें- मुस्लिमों के साथ न हो भेदभाव

मुस्लिमों के खिलाफ भेदभाव न हो

ओबामा ने ट्रंप के मुस्लिमों को लेकर दिए गए बयानों पर निशाना साधते हुए कहा कि अमेरिका पिछले 8 साल में बेहतर और मजबूत बना है और इस पूरी अवधि में देश पर एक भी आतंकी हमला नहीं हुआ। ओसामा बिन लादेन समेत हजारों टेररिस्ट को हमने मार गिराया है। उन्होंने कहा- मैं मुस्लिम अमेरिकियों के खिलाफ भेदभाव को अस्वीकार करता हूं। मुसलमान भी उतने देशभक्त हैं, जितने हम। जो लोग देश को बांटना चाहते हैं, उनसे डेमोक्रेसी को खतरा है। हमें इमिग्रेंट्स के बच्चों के लिए इनवेस्ट करना चाहिए। क्योंकि वे भी अमेरिका की तरक्की में भागीदारी करेंगे। 

हालांकि उन्होंन कहा कि बोस्टन और ऑरलैंडो हमें याद दिलाते हैं कि कट्टरता कितनी खतरनाक हो सकती है। हमारी एजेंसियों पहले से कहीं अधिक प्रभावी हैं। आईएसआईएस खत्म होगा। अमेरिका के लिए जो भी खतरा पैदा करेगा, वो सुरक्षित नहीं रहेगा। हमारी जाति (अमेरिकन) में बहुत ताकत है। लेकिन कभी-कभी विभाजनकारी ताकतें भी हावी होती हैं।

अगली स्लाइड में पढ़िए मिशेल को इस बार भी कैसे याद किया ओबामा ने...

ओबामा के विदाई भाषण की 5 बड़ी बातें- मुस्लिमों के साथ न हो भेदभाव2 / 5

ओबामा के विदाई भाषण की 5 बड़ी बातें- मुस्लिमों के साथ न हो भेदभाव

मिशेल ही मेरी सबसे अच्छी दोस्त

अपनी फेयरवेल स्पीच में ओबामा ने मिशेल के लिए कहा कि मिशेल, पिछले पच्चीस सालों से आप न केवल मेरी पत्नी और मेरे बच्चों की मां है, बल्कि मेरी सबसे अच्छी दोस्त है। ओबामा ने अपनी बेटियों मालिया और साशा से कहा कि वे दयालु और अद्भुत हैं। भाषण के दौरान बराक ओबामा भावुक हो गए। यह देख उनकी बेटी और पत्नी मिशेल की आंखों में आंसू आ गए। मुझे यकीन है कि हमारा भविष्य सुरक्षित हाथों में हैं।

ओबामा के विदाई भाषण की 5 बड़ी बातें- मुस्लिमों के साथ न हो भेदभाव3 / 5

ओबामा के विदाई भाषण की 5 बड़ी बातें- मुस्लिमों के साथ न हो भेदभाव


ओबामा ने अमेरिकियों से लोकतंत्र की रक्षा करने को कहा 

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने देश में लोकतंत्र को नस्लवाद, असमानता और नुकसानदेह राजनीतिक माहौल से खतरा बताते हुए अमेरिकियों से इसकी रक्षा के लिए एकजुट होने का आहवान किया। ओबामा ने कहा, जब हम भय के सामने झुक जाते हैं तो लोकतंत्र प्रभावित हो सकता है। इसलिए हमें नागरिकों के रूप में बाहरी आक्रमण को लेकर सतर्क रहना चाहिए। हमें अपने उन मूल्यों की रक्षा करनी चाहिए जिनकी वजह से हम वर्तमान दौर में पहुंचे हैं। 55 वर्षीय ओबामा यहां अपने गृह नगर से राष्ट्र को संबोधित कर रहे थे।

ओबामा के विदाई भाषण की 5 बड़ी बातें- मुस्लिमों के साथ न हो भेदभाव4 / 5

ओबामा के विदाई भाषण की 5 बड़ी बातें- मुस्लिमों के साथ न हो भेदभाव


हमने ओसामा और हजारों आतंकियों को खत्म किया: ओबामा

ओबामा ने कहा, हमने ओसामा बिन लादेन समेत हजारों आतंकियों को खत्म किया है। आईएसआईएल के खिलाफ हम जिस वैश्विक गठबंधन का नेतत्व कर रहे हैं, उसने आईएसआईएल के कई नेताओं को मार गिराया है, उनसे आधा इलाका वापस लिया है। देश सेवा में लगे इन सभी लोगों से मैं कहना चाहता हूं कि आपका कमांडर—इन—चीफ बनना मेरे जीवन का सम्मान है।

7.25 लाख अर्धसैनिक बलों में रोज पचास जवान छोड़ देते है नौकरी !

CSE 2017: इस हेलमेट से मिलेगी गंजेपन से मुक्ति, उगा देगा नए बाल!

VIDEO:AirBar मिनटों में आपके सामान्य लैपटॉप को बना देगी टचस्क्रीन

 

ओबामा के विदाई भाषण की 5 बड़ी बातें- मुस्लिमों के साथ न हो भेदभाव5 / 5

ओबामा के विदाई भाषण की 5 बड़ी बातें- मुस्लिमों के साथ न हो भेदभाव