फोटो गैलरी

Hindi Newsशेख हसीना का भारत दौरा टला

शेख हसीना का भारत दौरा टला

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का इस महीने तय भारत-दौरा टल गया है। हसीना के प्रेस सचिव इहसनुल करीम ने शुक्रवार को कहा, प्रधानमंत्री इस महीने के आखिर में भारत जाने वाली थीं। लेकिन दौरा स्थगित...

शेख हसीना का भारत दौरा टला
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 09 Dec 2016 11:19 PM
ऐप पर पढ़ें

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का इस महीने तय भारत-दौरा टल गया है। हसीना के प्रेस सचिव इहसनुल करीम ने शुक्रवार को कहा, प्रधानमंत्री इस महीने के आखिर में भारत जाने वाली थीं। लेकिन दौरा स्थगित करना पड़ा, क्योंकि भारत सरकार के साथ विचार-विमर्श के बाद तारीखें तय नहीं की जा सकीं। दौरा ऐसे समय स्थगित हुआ है, जब बांग्लादेशी मीडिया में अटकलें थीं कि नोटबंदी के बाद भारत सरकार की व्यस्तता को देखते हुए तीस्ता नदी के जल के बंटवारे के मुद्दे पर चर्चा करना सही नहीं होगा।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम गुप्त रखने की शर्त पर बताया कि अब हसीना के फरवरी में भारत का दौरा करने की संभावना है। हालांकि उसकी पुष्टि होनी बाकी है। हसीना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करने के लिए 18 दिसंबर को भारत के लिए रवाना होनी वाली थीं।

अधिकारियों ने यात्रा स्थगित होने के संभावित कारणों को लेकर कुछ नहीं कहा है। लेकिन बांग्लादेशी मीडिया में अटकलें हैं कि तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे. जयललिता के निधन और नोटबंदी के कारण शुरू हुआ संकट, इसकी वजह हो सकते हैं। बांग्लादेश विदेश मंत्रालय के एक सूत्र के हवाले से ‘ढाका ट्रिब्यून’ ने बताया कि हसीना ने खुद माना कि भारत सरकार इन मुद्दों को लेकर व्यस्त होगी। इस वजह से तीस्ता नदी जल-संधि को भारत सरकार से अपेक्षाकृत रूप से कम तवज्जो मिलेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें