फोटो गैलरी

Hindi Newsतो क्या अब पानी से चलेंगी गाड़ियां!

तो क्या अब पानी से चलेंगी गाड़ियां!

पानी से कार चलाना अब सिर्फ सपना नहीं हकीकत भी हो सकता है।  आस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों ने पानी से ईंधन बनाने का दावा किया है। इसके बाद इस ईंधन का इस्तेमाल छोटे इंजन वाली गाड़ियों को चलाने और हल्की...

तो क्या अब पानी से चलेंगी गाड़ियां!
एजेंसीTue, 29 Nov 2016 09:17 PM
ऐप पर पढ़ें

पानी से कार चलाना अब सिर्फ सपना नहीं हकीकत भी हो सकता है।  आस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों ने पानी से ईंधन बनाने का दावा किया है। इसके बाद इस ईंधन का इस्तेमाल छोटे इंजन वाली गाड़ियों को चलाने और हल्की मशीनों के संचालन में किया जा सकेगा। 

ग्रिफिथ विश्वविद्यालय में हुए शोध के दौरान वैज्ञानिकों ने पानी के तत्वों हाईड्रोजन और ऑक्सीजन को अलग करने में सफलता  हासिल की है। इसके लिए एक अति बारीक प्रेरक का इस्तेमाल किया। स्वच्छ वातावारण एवं ऊर्जा केंद्र के निदेशक ह्युजिन झाओ ने दावा किया है कि जिस तरह सौर्य ऊर्जा का इस्तेमाल बिजली बनाने में की जाती है, उसी तरह पानी की मदद से स्वच्छ ईंधन बनाया जा सकता है। 

उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया स्वच्छ ईंधन के विकल्प तलाश रही है। ऐसे में जब पानी के तत्वों को अलग करने से ऊर्जा का स्रोत विकसित किया जा सकता है तो यह इस दिशा में एक क्रांतिकारी मोड़ सिद्ध होगा। कार्बन डाईऑक्साइड के उत्सर्जन से वैश्विक तापमान में इजाफा हो रहा है। इसका मुख्य कारण ईंधन की अत्याधिक खपत है। ऐसी स्थिति में स्वच्छ ईंधन ही एक मात्र सुरक्षित विकल्प बचता है जिससे वातावारण को हानि न हो। 
वैज्ञानिकों का दावा है कि पानी से अलग किया गया हाईड्रोजन स्वच्छ ईंधन का स्रोत होगा जिससे हल्के इंजन वाली गाड़ियां व मशीनों का संचालन किया जा सकेगा। यह शोध जर्नल नेचर एनर्जी में प्रकाशित हुआ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें