फोटो गैलरी

Hindi Newsफ्लोरिडा के नाइट क्लब में कत्लेआम, 50 की मौत, हमलावर ढेर

फ्लोरिडा के नाइट क्लब में कत्लेआम, 50 की मौत, हमलावर ढेर

अमेरिका के ओरलैंडो शहर का पल्स नाइटक्लब शनिवार देर रात अंधाधुंध गोलीबारी से दहल उठा। भारी हथियारों से लैस होकर क्लब में घुसे एक हमलावर ने ताबड़तोड़ गोलियां बरसाकर 50 लोगों की जान ले ली। पुलिस का दावा...

फ्लोरिडा के नाइट क्लब में कत्लेआम, 50 की मौत, हमलावर ढेर
एजेंसीMon, 13 Jun 2016 01:14 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका के ओरलैंडो शहर का पल्स नाइटक्लब शनिवार देर रात अंधाधुंध गोलीबारी से दहल उठा। भारी हथियारों से लैस होकर क्लब में घुसे एक हमलावर ने ताबड़तोड़ गोलियां बरसाकर 50 लोगों की जान ले ली। पुलिस का दावा है कि हमलावर भी मारा गया है। 

हमलावर उमर का आईएस की ओर झुकाव!
हमलावल की पहचान सेंट पोर्ट लूसी के उमर मतीन के तौर पर हुई है। अमेरिकी जांच एजेंसी एफबीआई के मुताबिक, उमर संभवत: आईएस के प्रति झुकाव रखता था। हालांकि जांच पूरी होने तक सुरक्षा एजेंसियां इसकी पुष्टि नहीं कर रही हैं। ओरलैंड पुलिस प्रमुख जाॠन मिना ने कहा कि गे नाइट क्लब हमले में घायल एक दर्जन से ज्यादा लोग अस्पताल में हैं। पुलिस और एफबीआई ने इसे आतंकी घटना करार दिया है। मिना ने कहा कि हमलावर के पास एक रायफल, एक बंदूक और कुछ संदिग्ध उपकरण थे। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने आंतरिक सुरक्षा विभाग से घटना की पूरी जानकारी ली है।

सुरक्षागार्ड हमलावर को रोक नहीं पाया
क्लब के एक सिक्योरिटी गार्ड ने कहा कि उसके और हमलावर के बीच कई राउंड फायरिंग भी हुई, लेकिन उमर अंदर घुसने में कामयाब रहा। उसने तमाम लोगों को बंधक बना लिया और गोलियां बरसा दीं। इसके बाद स्पेशल कमांडो टीम बुलाई गई और करीब तीन घंटे बाद सुरक्षाकर्मियों ने क्लब की दीवार को धमाके से उड़ाकर अंदर प्रवेश किया और हमलावर को मार गिराया।

दशक की सबसे भयानक घटना
ओरलैंडो के मेयर बडी डयेर ने कहा कि यह अमेरिकी इतिहास में गोलीबारी की सबसे भीषण घटनाओं में एक है। इससे पहले वर्ष 2007 में वर्जीनिया टेक यूनिवर्सिटी में इसी तरह का कत्लेआम हुआ था, जिसमें 32 लोग मारे गए थे।

मकसद का अभी पता नहीं 
फ्लोरिडा पुलिस बल के स्पेशल एजेंट डैनी बैंक ने कहा कि पुलिस हमलावर उमर की पृष्ठभूमि की जांच रही है। जांच के बाद ही पता लगेगा कि हमलावर ने ऐसा क्यों किया। उसके साथ कई और संदिग्ध घटना में शामिल थे, या नहीं, पुलिस इन सवालों का भी जवाब अभी नहीं दे सकी।

हम इसे आतंकी घटना मानते हैं। यह घरेलू या अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद की घटना है, यह जांच पूरी होने के बाद ही पता चलेगा। 
रोनाल्ड हैपर, एफबीआई विशेष एजेंट

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें