फोटो गैलरी

Hindi Newsतानाशाह किम जोंग का कारनामा, अंग्रेजी सीखनी थी तो करा लिया किडनैप

तानाशाह किम जोंग का कारनामा, अंग्रेजी सीखनी थी तो करा लिया किडनैप

  तानशाह किम जोंग उन का नया कारनामा नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन और उनके पिता किम जोंग इल का एक नया कारनामा सामने आया है। डेविड स्नोडेन नाम का एक अमेरिकी व्यक्ति साल 2004 में च

लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 04 Sep 2016 11:08 AM

तानशाह किम जोंग उन का नया कारनामा

नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन और उनके पिता किम जोंग इल का एक नया कारनामा सामने आया है। डेविड स्नोडेन नाम का एक अमेरिकी व्यक्ति साल 2004 में चीन से अचानक गायब हो गया था। पहले शक किया जा रहा था कि उसे चीन में ही गिरफ्तार करके मार दिया गया है। हालांकि नए खुलासे में सामने आया है कि किम जोंग उन को अंग्रेजी पढ़ाने के लिए डेविड का अपहरण कराया गया था। खुलासे के मुताबिक डेविड आज भी जिंदा है और नॉर्थ कोरिया की कैपिटल प्योंगयांग में रह रहा है। 

क्या है पूरा मामला
एक न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट में साउथ कोरिया की एक यूनियन के हेड के हवाले से ये खुलासा किया गया है कि साल 2004 में चीन से गायब हुए डेविड स्नोडेन को नॉर्थ कोरिया सरकार ने किडनैप करा लिया था। 2004 में डेविड हुनान (चीन) के हॉट टूरिज्म डेस्टिनेशन टाइगर लीपिंग गॉर्ज में घूम रहे थे। डेविड को आखिरी बार 14 अगस्त 2004 को शांग्री-ला के किसी कोरियन रेस्टोरेंट से निकलते देखा गया था। बता दें कि इस एरिया में अंडरग्राउंड रेलवे भी है जिसके चलते इस रेल रोड से ही नॉर्थ कोरिया से भागने वाले साउथ ईस्ट एशिया में पहुंच जाते हैं। अब सामने आया है कि डेविड को इसी रास्ते से कोरिया ले जाया गया था। 26 अगस्त 2004 को डेविड की मिसिंग रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी।

बताया जाता है कि डेविड बहुत अच्छी कोरियन बोलता था इसलिए उसे तानाशाह किम जोंग इल के बेटे किम जोंग उन को अंग्रेजी पढ़ाने के लिए किडनैप किया गया था। डेविड के गायब होने के बाद सबसे पहला शक ये जाहिर किया गया कि उन्हें चीनी सरकार ने गिरफ्तार कर मार दिया है। साउथ कोरिया की एब्डक्टीज फैमिली यूनियन के हेड चोई सुंग योंग ने कहा है कि डेविड को किडनैप किया गया था। वो किम जोंग उन का पर्सनल ट्यूटर रहा है। उन्होंने दावा किया है कि डेविड जिंदा है और प्योंगयांग में अपनी वाइफ और दो बच्चों के साथ रहता है। डेविड वहां वह बच्चों को इंग्लिश पढ़ाता है।

अगली स्लाइड्स में जानिए नॉर्थ कोरिया से जुड़े चौंकाने वाले तथ्य: 

कैसे हुआ खुलासा 
डेविड की मां केथलीन और पिता रॉय का कहना है कि उन्हें बेटे की मौत का यकीन नहीं था इसलिए उन्होंने बेटे को ढूंढना लगातार जारी रखा। उन्होंने चीन और नॉर्थ कोरिया की ह्युमन राइट्स कमिटी से भी बात की। इसके बाद उन्हें सियोल में रहने वाले एक अमेरिकी शख्स का कॉल आया। उसने बताया कि वह नॉर्थ कोरिया छोड़ चुके लोगों की कम्युनिटी के बीच उठते-बैठते रहते हैं। उन्होंने ही रॉय को ये जानकारी दी कि उनके बेटे के हुलिए से मिलता-जुलता एक शख्स प्योंगयांग में इंग्लिश पढ़ाता है। इसके बाद साउथ कोरिया की एब्डक्टीज फैमिली यूनियन के हेड चोई सुंग योंग के बयान के बाद इस सूचना पर मुहर लग गई। 

तानाशाह किम जोंग का कारनामा, अंग्रेजी सीखनी थी तो करा लिया किडनैप1 / 2

तानाशाह किम जोंग का कारनामा, अंग्रेजी सीखनी थी तो करा लिया किडनैप

नॉर्थ कोरिया की ये बातें उड़ा देंगी होश 

नॉर्थ कोरिया दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है जहां बिना इजाज़त फोटो खींचना भी प्रतिबंधित है। इस देश में प्रेस पर प्रतिबंध है और काफी छानबीन के बाद ही टूरिस्ट को वीजा इशु किया जाता है। इतने प्रतिबंध के बावजूद भी फोटोग्राफर और पत्रकारों की रुचि इस देश में कम नहीं होती। सोशल मीडिया पर इन दिनों कुछ फोटोग्राफ्स वायरल हो रहीं हैं जिन्हें नॉर्थ कोरिया का बताया जा रहा है।

नॉर्थ कोरिया को दुनिया के सबसे ख़ुफ़िया देशों में से एक माना जाता है। यहां प्रेस सरकार के अधीन है इसलिए नेगेटिव ख़बरों के बाहर की दुनिया में जाने की कोई भी संभावना नहीं है। नॉर्थ कोरिया अक्सर अपने हथियारों के परीक्षण के लिए ख़बरों में रहता है। हालांकि नॉर्थ कोरिया जा चुके कई टूरिस्ट ने वहां की आर्थिक स्थिति काफी ख़राब बताई है।

नॉर्थ कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन भी अपने अजीबो-गरीब फैसलों के लिए चर्चा में रहते हैं। हालांकि नॉर्थ कोरिया प्रशासन के मुताबिक देश में सभी लोग पढ़े-लिखे हैं। नॉर्थ कोरिया में सिर्फ 28 हेयर कट ऐसे हैं जिन्हें सरकार से मंजूरी मिली हुई है। कोई भी नागरिक इनके आलावा किसी भी तरह के बाल नहीं कटवा सकता।

कोरियन युद्ध के बाद जन्मे नॉर्थ कोरियन लोगों की हाइट साउथ कोरिया लोगों की हाइट से एवरेज 2 इंच कम हो गयी है। बताया जाता है कि इन युद्ध से नॉर्थ कोरिया की आर्थिक स्थिति काफी ख़राब हो गयी थी और भुखमरी के कारण ऐसा हुआ है। इस देश के एक तिहाई से भी ज्यादा बच्चे कुपोषण के शिकार बताए जाते हैं।

नॉर्थ कोरिया में फिलहाल साल 2016 नहीं बल्कि 105 चल रहा है। वो अपने सुप्रीम लीडर किल इल सुंग के जन्मदिन से ही अपना शुरू मानते हैं। इस देश में ब्लू जींस पहनना मना है और चॉको पाई भी कुछ साल पहले बैन कर दी गई है। गंभीर अपराधों के लिए यहां अपराधी की तीन पीढ़ियों को सज़ा सुनाई जाती है। इस देश में बिजली का उत्पादन भी नाम मात्र का ही है। सुप्रीम लीडर किम जोंग इल कि मौत के बाद हजारों नॉर्थ कोरियन लोगों को छह महीने जेल की सजा हुई थी क्योंकि वो लोग दुखी नहीं लग रहे थे।

 
तानाशाह किम जोंग का कारनामा, अंग्रेजी सीखनी थी तो करा लिया किडनैप2 / 2

तानाशाह किम जोंग का कारनामा, अंग्रेजी सीखनी थी तो करा लिया किडनैप