फोटो गैलरी

Hindi Newsद. कोरिया में 'थाड की तैनाती' से चीन बेचैन, US से रोकने का आग्रह

द. कोरिया में 'थाड की तैनाती' से चीन बेचैन, US से रोकने का आग्रह

दक्षिण कोरिया का लक्ष्य है कि वह वर्ष 2017 के अंत तक टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस (थाड) मिसाइल भेदी प्रणाली की तैनाती कर ले। इस खबर से चीन बेचैन हो गया है, उसने अमेरिका और दक्षिण कोरिया से इस...

द. कोरिया में 'थाड की तैनाती' से चीन बेचैन, US से रोकने का आग्रह
एजेंसीFri, 08 Jul 2016 11:18 AM
ऐप पर पढ़ें

दक्षिण कोरिया का लक्ष्य है कि वह वर्ष 2017 के अंत तक टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस (थाड) मिसाइल भेदी प्रणाली की तैनाती कर ले। इस खबर से चीन बेचैन हो गया है, उसने अमेरिका और दक्षिण कोरिया से इस तैनाती को रोकने का आग्रह किया है।  

दक्षिण कोरिया की संवाद समिति योनहेप ने आज अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि यह प्रायद्वीप देश अगले वर्ष के अंत तक इस प्रणाली की तैनाती चाहता है।

संवाद समिति ने दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय के हवाले से बताया कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया थाड मिसाइल भेदी प्रणाली की तैनाती के बारे में स्टेशन स्थल का चयन करने के संबंध में चर्चा कर रहे हैं और यह बातचीत अब अंतिम स्तर में है।

थाड से चीन को क्या है खतरा?
इस पर चीन ने आज कहा कि वह अमेरिका द्वारा थाड प्रणाली की तैनाती दक्षिण कोरिया में किये जाने के विरोध में है। वह दोनों देशों से इस तैनाती को रोकने का आग्रह करता है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस मिसाइल की संभावित तैनाती कोरियाई प्रायद्वीप में शांति और स्थिरता बनाये रखने के हित में नहीं है और इससे चीन समेत कई देशों की सुरक्षा पर गंभीर खतरा पैदा हो जायेगा।

उसने कहा है कि दक्षिण कोरिया में थाड की तैनाती चीन के सामरिक सुरक्षा हितों को नुकसान पहुंचाएगी और वैश्विक सामरिक स्थिरता को कमतर करेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें