DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जर्मनी, मध्य एशिया का दौरा करेंगे बान

जर्मनी, मध्य एशिया का दौरा करेंगे बान

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून जर्मनी और मध्य एशिया का दौरा करेंगे। इस दौरान वह कई अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में शिरकत करेंगे और जर्मनी तथा पांच मध्य एशियाई देशों के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। यह जानकारी संयुक्त राष्ट्र प्रवक्ता स्टीफन दुजैरिक को शुक्रवार को दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, जर्मनी दौरे पर बान कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे, जिनमें ग्रुप7 के शिखर सम्मलेन के दौरान आतंकवाद तथा विकास संबंधी मुद्दे पर होने वाली बैठक भी शामिल है। वह जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल और विदेश मंत्री फरैंक-वाल्टर स्टनमियर के साथ भी मुलाकात करेंगे। बान मंगलवार को तजाकिस्तान का दौरा करेंगे, जहां वह उच्च स्तरीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में शिरकत करेंगे।

तजाकिस्तान की राजधानी दुशानबे में बान राष्ट्रपति एमोमाली रहमान से मिलेंगे और लेक सारेज का दौरा करेंगे। 10 जून को बान कजाकिस्तान का दौरान करेंगे और लीडर्स आफ वर्ल्ड एंड ट्रेडिशनल रिलिजंस के पांचवें सम्मलेन में शामिल होंगे और राष्ट्रपति नुरसुल्तान नजरबायेव तथा प्रधानमंत्री करीम मासिमोव सहित देश के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात करेंगे।

बान इसके बाद किर्गिस्तान का दौरा करेंगे, जहां वह गुरुवार को डेवलपमेंट ऑफ पार्लियामेंटेरियन के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के उद्घाटन में हिस्सा लेंगे। वह इस दौरान किर्गिस्तान के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, संसद के अध्यक्ष से मुलाकात करेंगे और ओश शहर का दौरा करेंगे।

शुक्रवार को बान उज्बेकिस्तान पहुंचेंगे और वहां के शीर्ष अधिकारियों, राष्ट्रपति तथा विदेश मंत्री से मुलाकात करने के बाद अपने दौरे के आखिरी पड़ाव तुर्कमेनिस्तान पहुंचेंगे। महासचिव तुर्कमेनिस्तान में राष्ट्रपति और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। तुर्कमेनिस्तान में वह इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी फॉर ह्युमेनिटेरियन एंड डेवलपमेंट के शिक्षक तथा विद्यार्थियों को संबोधित करेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:United Nations chief Ban Ki- moon to visit Germany, Central Asia