DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेरिका के पासपोर्ट और वीजा प्रणाली में तकनीकी गड़बड़ी, हैकिंग की आशंका

अमेरिका के पासपोर्ट और वीजा प्रणाली में तकनीकी गड़बड़ी, हैकिंग की आशंका

अमेरिका में बड़े पैमाने पर कम्प्यूटरों के हैक किए जाने की खबरों के बीच विदेश मंत्रालय ने कहा है कि उसके पासपोर्ट और वीजा प्रणाली में तकनीकी गड़बड़ी आ गई है और वह इस मामले के मूल कारणों की जांच कर रहा है।

विदेश मंत्रालय ने हालांकि यह स्पष्ट किया है कि पासपोर्ट और वीजा जारी करने में जो दिक्कतें आ रहीं हैं, वह किसी खास देश के लिए अथवा विशेष तरह के दस्तावेजों के लिए नहीं हैं बल्कि 26 मई या उसके बाद मिलने वाले सभी आवेदन लटके पड़े हैं। उन्होंने कहा कि इस दौरान सिर्फ आपात यात्रा के लिए ही पासपोर्ट जारी किए जा रहें हैं।

समस्या के कारणों के बारे में पूछे जाने पर हालाकि मंत्रालय ने किसी तरह का खुसाला नहीं किया और कहा कि तकनीकी गड़बड़ी से निपटने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है लेकिन कुछ दिन पहले ऐसी रिपोर्टें आई थीं कि अमेरिका के पर्सनल मैनेजमेंट के कार्यालय के कम्प्यूटर साइबर हमले का शिकार हुए हैं।
1० जून को अमेरिकी सांसदों की खुफिया समिति ने भी खुलासा किया था कि देश में बड़े पैमाने पर डेटा की चोरी की गई है। इसके बाद व्हाइट हाउस ने कहा  कि वह देश के वर्तमान तथा सेवानिवृत्त एक करोड़ चालीस लाख कर्मचारियों की व्यक्तिगत सूचनाओं के हैकरों के हाथ लग जाने की रिपोर्ट की पुष्टि नहीं कर सकता।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:US passport and visa system technical disturbances