फोटो गैलरी

Hindi Newsट्विटर बना ब्रेकिंग न्यूज का सबसे बड़ा स्रोत

ट्विटर बना ब्रेकिंग न्यूज का सबसे बड़ा स्रोत

ब्रेकिंग न्यूज के मामले में माइक्रो ब्लागिंग वेबसाइट-ट्विटर सबसे प्रमुख सोशल मीडिया मंच है। एक नए ऑनलाइन सर्वेक्षण में 4,7 फीसदी सोशल मीडिया उपभोक्ताओं ने स्वीकार किया कि ब्रेकिंग न्यूज के मामले में...

ट्विटर बना  ब्रेकिंग न्यूज का सबसे बड़ा स्रोत
एजेंसीThu, 03 Sep 2015 09:32 PM
ऐप पर पढ़ें

ब्रेकिंग न्यूज के मामले में माइक्रो ब्लागिंग वेबसाइट-ट्विटर सबसे प्रमुख सोशल मीडिया मंच है। एक नए ऑनलाइन सर्वेक्षण में 4,7 फीसदी सोशल मीडिया उपभोक्ताओं ने स्वीकार किया कि ब्रेकिंग न्यूज के मामले में ट्विटर ही उनकी पहली पसंद है।

सामान्यत: 10 में से नौ ट्विटर उपभोक्ताओं ने (86 फीसदी) कहा कि वे समाचारों से खुद को अवगत रखने के लिए ट्विटर पर सक्रिय रहते हैं और उनमें से भी ज्यादातर लोग (लगभग 74 फीसदी) प्रतिदिन के हिसाब से ट्विटर का उपभोग करते हैं। अमेरिकन प्रेस इंस्टीटय़ूट एवं ट्विटर द्वारा डीबी5 नामक शोध कंपनी के संयोजन से किए गए सर्वेक्षण में किए गए खुलासे के मुताबिक, समान संख्या में सोशल मीडिया उपभोक्ताओं ने यह स्वीकार किया कि वे ब्रेकिंग न्यूज की जानकारी और खुद को सतर्क रखने के लिए ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं।

देखा गया है कि सभी प्रकार के सोशल मीडिया उपभोक्ताओं में से ट्विटर उपभोक्ता सबसे ज्यादा खबरों और समाचारों के प्रति जागरूक रहने वाले उपभोक्ता हैं। सर्वेक्षण में खुलासा हुआ है कि ताजा समाचारों और खबरों से खुद को अवगत रखना सचमुच सोशल मीडिया पर की जाने वाली गतिविधियों में सबसे प्रमुख है। यह भी देखा गया कि दूसरे सोशल मीडिया मंचों के उपभोक्ताओं की तुलना में ट्विटर उपभोक्ताओं की आबादी युवा है।

ट्विटर पर उपभोक्ताओं का तीन-चौथाई हिस्सा पत्रकारों, लेखकों और टिप्पणीकारों का है (लगभग 73 फीसदी) जबकि दो-तिहाई के करीब आबादी संस्थागत खातों की है (लगभग 62 फीसदी)। शोध में यह भी खुलासा हुआ है कि 82 फीसदी ट्विटर उपभोक्ता मोबाइल फोन और ऐसे ही सुविधाजनक उपकरणों के माध्यम से ट्विटर पर सक्रिय रहते हैं। यह शोध ऐसे समय में प्रकाश में आया है, जब ट्विटर समाचारों और प्रकाशकों एवं लेखकों की नीतियों के क्षेत्र में तेजी से अपनी पैठ बना रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें