फोटो गैलरी

Hindi Newsबड़ा खुलासा: मुंबई सीरियल ब्लास्ट में था नवाज शरीफ का हाथ, आतंकियों को दी थी विस्फोट की इजाजत

बड़ा खुलासा: मुंबई सीरियल ब्लास्ट में था नवाज शरीफ का हाथ, आतंकियों को दी थी विस्फोट की इजाजत

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में साल 1993 में हुए ब्लास्ट को लेकर भारत के एक पूर्व राजनयिक ने दावा किया है कि पाकिस्तान के वर्तमान प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को इस विस्फोट की जानकारी थी। इतना ही नहीं,...

बड़ा खुलासा: मुंबई सीरियल ब्लास्ट में था नवाज शरीफ का हाथ, आतंकियों को दी थी विस्फोट की इजाजत
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 26 Jun 2015 03:45 PM
ऐप पर पढ़ें

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में साल 1993 में हुए ब्लास्ट को लेकर भारत के एक पूर्व राजनयिक ने दावा किया है कि पाकिस्तान के वर्तमान प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को इस विस्फोट की जानकारी थी। इतना ही नहीं, उन्होंने खुद ये ब्लास्ट को करने की इजाजत दी थी।

गौरतलब है कि 1992 से 1994 तक पाकिस्तान में भारतीय राजनयिक रहे राजीव डोगरा ने अपनी किताब 'व्हेयर बॉर्डर ब्लीड: एन इंसाइडर्स अकाउंट ऑफ इंडो-पाक रिलेशनंस' में कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं।

इस किताब में लगभग 70 साल के दौरान भारत-पाक के बीच घटीं ऐतिहासिक, सैन्य और कूटनीतिक घटनाओं के बारे में बात की गई है। दोनों देशों के बंटवारे की वजह बनीं घटनाओं के बारे में इस किताब में रोशनी डाली गई है। किताब में लॉर्ड माउंटबेटन से लेकर मोहम्मद अली जिन्ना, अटल बिहारी वाजपेयी से होते हुए मनमोहन सिंह तक कई अहम व्यक्तियों पर भी चर्चा की गई है।

किताब के अनुसार, 1994 में कराची में पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट के एक पूर्व जज ने डोगरा को ब्लास्ट के बारे में अहम जानकारी दी थी। डोगरा ने किताब में लिखा है कि पाकिस्तान के नामचीन रिटायर्ड जज ने उनका हाथ दबाते हुए दबी जुबान में कहा था कि नवाज शरीफ को मुंबई ब्लास्ट के बारे में पहले से जानकारी थी और उनकी ही इजाजत से ब्लास्ट किए गए थे।

इसकी के साथ एक और चौकाने वाला दावा किया गया कि नवाज शरीफ कारगिल के बारे में भी जानते थे। उन्होंने लिखा कि 1999 में दिल्ली-लाहौर बस सेवा शुरू करने वाले भारतीय प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का स्वागत करते समय पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ जानते थे कि उनकी सेना कारगिल पर कब्जा कर रही है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें