DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लाइक करें या नहीं, आपकी पसंद जानता है फेसबुक

लाइक करें या नहीं, आपकी पसंद जानता है फेसबुक

हम सभी इस बात से भलीभांति अवगत हैं कि हमारे फेसबुक फीड में वही सामग्री प्रदर्शित होती है जिस प्रकार की सामग्री को हम लाइक करते हैं, अथवा कमेंट और शेयर करते हैं। इसे हम अनुनाद प्रभाव (इको इफेक्ट) कहते हैं।

यह भी सही है कि फेसबुक पर दिखने वाले फीड में से हम हर एक पोस्ट को लाइक अथवा शेयर नहीं करते भले ही वह हमें पसंद हो।

भले ही आप फेसबुक पर कोई एक्टिविटी न करें बावजूद इसके फेसबुक को अब इस बात की जानकारी रहेगी कि आप के फीड में दिखने वाली सामग्री आपके लिए रुचिकर है अथवा नहीं।

फेसबुक अपनी प्रणाली में सुधार कर रहा है, जिससे उसे यह पता चल सकेगा कि आप अपने फीड में मौजूद किसी पोस्ट पर कितना समय व्यतीत कर रहे हैं, फिर चाहे आप किसी पोस्ट को लाइक, शेयर और कमेंट करें अथवा न करें।

आप जैसे ही किसी पोस्ट पर एक पल के लिए भी रुकते हैं, फेसबुक का टाइमर परोक्ष रूप से शुरू हो जाता है। अगर आप किसी पोस्ट पर तस्वीर देखने, कमेंट पढ़ने से अधिक समय व्यतीत करते हैं तो फेसबुक इसे संकेत (आपकी पसंदीदा सामग्री) समझेगा। इस परिवर्तन से फेसबुक आपकी एक्टिविटी के बिना ही आपकी रुचि के बारे में जान लेगी।

फेसबुक ने कहा कि वह आने वाले सप्ताहों में एल्गोरिदम परिवर्तन शुरू करेंगे। हालांकि अपने न्यूज फीड में किसी व्यापक परिवर्तन की उम्मीद न करें, कम से कम हालिया समय में। इसको प्रभावी होने में कुछ समय लगेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Like it or not , Facebook knows your choice