DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईएस के हाथ लगा 'डर्टी बम' बनाने का सामान

आईएस के हाथ लगा 'डर्टी बम' बनाने का सामान

दुनिया के लिए खौफ का पर्याय बन चुका आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) आने वाले दिनों में अपना और क्रूर चेहरा दिखा सकता है। ऑस्ट्रेलियाई खुफिया एजेंसी के मुताबिक आईएस के हाथों पर्याप्त मात्रा में रेडियोधर्मी सामग्री लग गई है, जिसका इस्तेमाल वह 'डर्टी बम' बना जनसंहार के लिए कर सकता है।

ब्रिटिश अखबार में प्रकाशित रिपोर्ट में ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री जूली बिशप के हवाले से कहा गया कि आईएस ने कई शोध संस्थानों और अस्पतालों पर कब्जा कर लिया है। इनमें मौजूद कई रेडियोधर्मी सामग्री भी उनके हाथ लग गई है, जिसपर केवल सरकार का नियंत्रण होना चाहिए।

रिपोर्ट में कहा गया कि पर्थ में पिछले सप्ताह हुई बैठक में बिशप ने आईएस के कब्जे में रेडियोधर्मी सामग्री और जैविक हथियार पड़ने पर गहरी चिंता जताई। इस सूचना को नाटो के साथ भी साझा किया गया है। बिशप ने ऑन रिकॉर्ड स्वीकार किया कि इराक और सीरिया में आईएस को लेकर आ रही खबरें चिंता का सबब हैं। उन्होंने कहा कि इराक और सीरिया पर कब्जे के बाद आईएस के लड़ाके केवल बैंक और नकदी ही नहीं लूट रहे हैं, बल्कि वे अस्पतालों और शोध संस्थानों में मौजूद रसायनों पर भी कब्जा कर रहे हैं। उदाहरण के लिए क्लोरिन गैस।

गौरतलब है कि आईएस पहले ही अपने मंसूबों को साफ कर चुका है। उसने अपने प्रोपेगेंडा मैगजीन दाबिक में परमाणु ताकत हासिल करने की इच्छा जताई है। भारतीय रक्षा अधिकारियों ने भी चेतावनी दी है कि आईएस बड़े पैमाने पर जनसंहार के लिए पाकिस्तान से परमाणु हथियार हासिल करने की फिराक में है।

रमादान में और होगा घातक
नाटो सहित पश्चिमी विशेषज्ञों को आशंका जताई है कि मुसलमानों के पवित्र महीने रमादान में आईएस का और क्रूर चेहरा देखने को मिल सकता है। उनका कहना है कि स्वघोषित 'खिलाफत' (इस्लामी राज्य)की घोषणा के एक साल पूरे होने पर वह इराक और सीरिया में और घातक तरीके से सैन्य कार्रवाई को अंजाम दे सकता है। गौरतलब है कि संगठन के मुखिया अबू-बकर-अल-बगदादी ने पिछले साल 29 जून को अपने कब्जे वाले क्षेत्रों को मिलाकर इस्लामिक राज्य बनाने की घोषणा की थी।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ISIS has enough radioactive material to make dirty bomb