DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दो सप्ताह तक अमेजन पर बिकी आतंकी संगठन आईएस की पत्रिका

दो सप्ताह तक अमेजन पर बिकी आतंकी संगठन आईएस की पत्रिका

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) की प्रचार पत्रिका अमेजन की ब्रिटिश वेबसाइट पर करीब दो सप्ताह तक बिक्री के लिए उपलब्ध थी। इसके खरीदारों के लिए मुफ्त वितरण और उपहार पैकिंग की सेवा का जिक्र भी किया गया था।

अंग्रेजी भाषा में प्रकाशित 'दाबिक' पत्रिका आतंकी संगठन का आधिकारिक प्रकाशन है, जिसे ऑनलाइन जारी किया गया। इसको 27 पाउंड में खरीदा जा सकता था। इसके लेखक के बतौर अल-हयात मीडिया सेंटर का नाम दर्ज था, जो आईएस की मीडिया शाखा है। इस पत्रिका के पहले छपे अंकों में गुलाम लड़कियों के अपहरण व बलात्कार को जायज ठहराया गया था। इसमें कंमाडरों को युद्ध के मैदान के लिए दिशानिर्देश भी दिए गए थे। माना जाता है कि इसमें आईएस द्वारा बंधक बनाए गए ब्रिटिश नागरिक जॉन कैंटली के लिखे लेख भी छपे थे।

अमेजन की सूची में दाबिक को ऐसी पेपरबैक पत्रिका बताया गया था जिसमें जेहाद, समसामयिक घटनाएं, इस्लामिक स्टेट के बारे में जानकारी देने वाले आलेख, फोटो रिपोर्ट आदि छपते हैं। पत्रिका के विक्रेता को क्रिएटस्पेस इंडिपेंडेंट पब्लिशिंग प्लेटफार्म के बतौर दर्ज किया गया था। यह अमेजन की एक कंपनी है जो लोगों को मुफ्त में किताबें छापने और वितरित करने की इजाजत देती है।

अमेजन के उपयोगकर्ताओं ने कस्टमर रिव्यू के कॉलम में इस पर अपनी प्रतिक्रिया भी दी। एक ने लिखा, इस्लामिक स्टेट का प्रचार??? यह टायलेट पेपर के बतौर इस्तेमाल के लिए बेहतर है...। एक और ने लिखा, सचमुच?!!

फिलहाल दाबिक को वेबसाइट की बिक्री सूची से हटा दिया गया है। हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि इसे विक्रेता ने हटाया या अमेजन ने। बीबीसी के मुताबिक, दाबिक को अमेजन की साइटों पर अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, इटली और स्पेन में भी बेचा जा रहा है। अमेजन की ओर से इस संबंध में अभी कोई टिप्पणी नहीं आई है।

एटम बम खरीदने की कोशिश में
दाबिक पत्रिका के ताजा संस्करण में आईएस ने खुलासा किया कि वह पाकिस्तान से एक एटम बम खरीदने और अमेरिका में इसकी तस्करी करने के काफी करीब है।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Amazon sells ISIS propaganda magazines that justify rape