फोटो गैलरी

Hindi Newsचीन में भारी भूस्खलन में 31 लोगों की मौत, 7 लापता

चीन में भारी भूस्खलन में 31 लोगों की मौत, 7 लापता

चीन में हुए भारी भूस्खलन ने दक्षिणपूर्वी प्रांत फुजियान स्थित हाइड्रोपावर स्टेशन के निर्माण स्थल को अपनी चपेट में ले लिया है, जिसके कारण कम से कम 31 लोग मारे गए हैं और 7 लापता हैं। बचाए गए 13 लोगों...

चीन में भारी भूस्खलन में 31 लोगों की मौत, 7 लापता
एजेंसीMon, 09 May 2016 06:36 PM
ऐप पर पढ़ें

चीन में हुए भारी भूस्खलन ने दक्षिणपूर्वी प्रांत फुजियान स्थित हाइड्रोपावर स्टेशन के निर्माण स्थल को अपनी चपेट में ले लिया है, जिसके कारण कम से कम 31 लोग मारे गए हैं और 7 लापता हैं। बचाए गए 13 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और इनमें से तीन लोगों की हालत गंभीर है। लापता लोगों की तलाश जारी है।

यह भूस्खलन कल तेनिंग काउंटी में हुआ। यहां लगभग एक लाख घन मीटर मिटटी और चटटानें पहाड़ी पर से खिसक गई थीं। इस भूस्खलन के कारण विस्थापित मिटटी ने हाइड्रोपावर के निर्माण स्थल को लगभग पूरी तरह से ढक लिया और इसके कार्यालयों को नष्ट कर दिया। मिटटी के ढेर में से 10 शवों को बरामद किया गया है। शवों की पहचान अब तक नहीं हो पाई है।

अपने कार्य शिविर में तीन अन्य लोगों के साथ एक खंभे के नीचे छिपकर भूस्खलन में बचे देंग चुन्वू ने कहा, जिस समय पहाड़ तेजी से हिलने लगे, हम सोए हुए थे। इससे पहले कि हमें पता लग पाता, हमारे कमरे में मिट्टी और रेत आने लग गई। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने कहा, पिछले कुछ दिन से लगातार बारिश हो रही है और मैंने नहीं सोचा था कि यह इतनी बड़ी बात है।

निर्माणाधीन स्थल चितान हाइड्रोपावर स्टेशन का ही विस्तार है, जिसे हुदियान फक्सिन एनर्जी लिमिटेड कंपनी से मान्यता प्राप्त है। हाइड्रोपावर संयंत्र के निर्माण की शुरूआत नवंबर 2015 में हुई थी और इसके अगस्त 2017 से संचालित होने की संभावना है। बचावकर्मी भूस्खलन वाले स्थान तक पहुंचने के लिए सड़कों की सफाई में जुटे हैं।

मलबे में जीवित बचे लोगों का पता लगाने के लिए खोजी कुत्तों की मदद ली जा रही है। रिपोर्ट में कहा गया कि दर्जनों खनिक मलबे की खुदाई कर रहे हैं। मलबे में से निकल सकने वाले किसी भी व्यक्ति को तत्काल राहत पहुंचाने के लिए दर्जनों एंबुलैंस और सैन्य वाहन तैयार खड़े हैं। रूक-रूककर हो रही बारिश ने राहत के प्रयासों को जटिल बना दिया है।

अधिकारियों ने कहा कि तेनिंग में बारिश इस साल ऐतिहासिक औसत से 35 प्रतिशत ज्यादा रही है। पिछले 24 घंटे में, तेनिंग में 215.7 मिमी बारिश हुई है, जिसके बाद भूस्खलन हुआ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें