फोटो गैलरी

Hindi Newsनकली मिठाइयों से बचें, घर में बनाएं हेल्दी मिठाइयां, पढ़ें टिप्स

नकली मिठाइयों से बचें, घर में बनाएं हेल्दी मिठाइयां, पढ़ें टिप्स

आज के समय में त्योहारों का एक बड़ा बाजार है, इसलिए त्योहार विशेष की मिठाइयों सहित उनसे संबंधित हर पारंपरिक चीज उसमें शामिल होती है। व्यस्तता के इस दौर में उन्हें अपना कर अपना थोड़ा समय और बचा लेने

लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 07 Mar 2017 07:02 PM

आज के समय में त्योहारों का एक बड़ा बाजार है, इसलिए त्योहार विशेष की मिठाइयों सहित उनसे संबंधित हर पारंपरिक चीज उसमें शामिल होती है। व्यस्तता के इस दौर में उन्हें अपना कर अपना थोड़ा समय और बचा लेने का प्रलोभन बहुत प्रबल होता है, लेकिन यह सेहत के लिए महंगा पड़ता है। दरअसल जो समय आपने बचाया, हो सकता है कि होली के बाद सेहत को संभालने में व्यर्थ हो जाए।

पढ़ें होली से जुड़ी रेसिपी:

ऐसा इसलिए क्योंकि त्योहारों में मिलने वाली मिठाइयों में जमकर मिलावट की जाती है। खाने में मिलावट को लेकर सख्त कानून है, लेकिन इस पर अंकुश लगा पाना अब तक बहुत मुश्किल साबित हुआ है। तो क्यों न घर पर ही जरूरी पकवान तैयार कर लें।

नकली मिठाइयों से बचें, घर में बनाएं हेल्दी मिठाइयां, पढ़ें टिप्स1 / 2

नकली मिठाइयों से बचें, घर में बनाएं हेल्दी मिठाइयां, पढ़ें टिप्स

कैसे करें तैयारी

  •  एक हफ्ते पहले से थोड़ा ज्यादा दूध लेना शुरू करें और घर पर ही मावा बनाएं। अच्छे ब्रांड का तेल और घर पर बने देसी घी का इस्तेमाल करें।
  •  गुझिया के लिए मैदा घर के गेहूं के आटे से ही निकाल सकते हैं। किसी महीन कपड़े से गेहूं के आटे को छानने पर आपको अच्छी गुणवत्ता वाला मैदा मिल जाएगा या फिर खुला मैदा लेने की बजाय अच्छे ब्रांड का इस्तेमाल करें।
  •  पकवान डिनर के बाद या दोपहर में बनाएं और हो सके तो परिवार के सब लोगों, बच्चों या दो-चार लोगों के साथ मिलकर बनाएं। 
  • यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुुत अच्छी प्रैक्टिस है।
  •  एक बार तेज आंच पर पक चुके तेल को दोबारा इस्तेमाल में न लाएं। उसमें कार्सिनोजेन बन जाता है, जो सेहत के लिहाज से घातक होता है। कड़ाही में उतना ही तेल डालें, जितना इस्तेमाल होना हो।
  •  थोड़ी-थोड़ी मात्रा में चीजें तलें। तलते समय घर के अंदर के वातावरण का भी ध्यान रखें। घर में शुद्ध वायु के लिए वेंटिलेशन का खास ख्याल रखें।
    (डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. दीपाली भारद्वाज और डाएटिशियन ऐंड न्यूट्रिशनिस्ट कविता देवगन से बातचीत पर आधारित)
  • नकली मिठाइयों से बचें, घर में बनाएं हेल्दी मिठाइयां, पढ़ें टिप्स2 / 2

    नकली मिठाइयों से बचें, घर में बनाएं हेल्दी मिठाइयां, पढ़ें टिप्स