फोटो गैलरी

Hindi Newsपुलेला गोपीचंद

पुलेला गोपीचंद

पिछले 25 साल से पुलेला गोपीचंद खिलाड़ी और कोच के तौर पर अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं का हिस्सा रहे हैं। 2001 में गोपीचंद ने बैडमिंटन का विंबलडन कहे जाने वाले ऑल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप का...

पुलेला गोपीचंद
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 10 Nov 2016 09:09 PM
ऐप पर पढ़ें

पिछले 25 साल से पुलेला गोपीचंद खिलाड़ी और कोच के तौर पर अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं का हिस्सा रहे हैं। 2001 में गोपीचंद ने बैडमिंटन का विंबलडन कहे जाने वाले ऑल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप का खिताब जीता था और ऐसा करने वाले वे प्रकाश पादुकोण के बाद दूसरे खिलाड़ी हैं। इसके अलावा गोपीचंद 1998 क्वालालंपुर राष्ट्रमंडल खेलों में व्यक्तिगत मुकाबले में कांस्य तथा टीम मुकाबले में सिल्वर मेडल प्राप्त किया.

42 साल के गोपीचंद कोच के तौर पर भी बेहद सफल साबित हुए हैं। ओलंपिक खेलों में बैडमिंटन में सिर्फ सायना नेहवाल और पीवी सिंधू ने मेडल जीता है और दोनों गोपीचंद की शिष्या हैं। हैदराबाद में बैडमिंटन एकेडमी चलाने गोपीचंद ने पिछले कुछ सालों में भारत को कई बैडमिंटन स्टार दिए हैं।नेहवाल, सिंधू के अलावा रियो ओलंपिक में क्वार्टर फाइनल तक पहुंचने वाले किदांबी श्रीकांत, पी कश्यप, गुरुसाई दत्त, तरुण कोना जैसे बैडमिंटन खिलाड़ी गोपीचंद के शिष्य रहे हैं।

गोपीचंद ने 12 साल की उम्र में दिल्ली में आयोजित 'राष्ट्रीय प्रतिभा खोज कार्यक्रम' में चमके जिसके बाद उनकी कामयाबियों का सिलसिला जारी है। साल 2001 में राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित किए जा चुके हैं। 2005 में उन्हें पद्मश्री, 2009 में उन्हें द्रोणाचार्य अवॉर्ड और 2014 में उन्हें देश का तीसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान पद्म भूषण से भी नवाजा जा चुका है।

जन्म तिथि: 16 नवंबर, 1973
जन्म स्थान: हैदराबाद, राज्य- तेलंगाना
पिता का नाम: पुलेला सुभाष चंद्र
माता का नाम: पुलेला सुब्बारावम्मा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें