फोटो गैलरी

Hindi Newsअच्छा धावक बनने के लिए रोज चुकंदर खाएं, जानें ये बड़ी बातें

अच्छा धावक बनने के लिए रोज चुकंदर खाएं, जानें ये बड़ी बातें

  यदि आप अच्छे धावक बनना चाहते हैं तो रोज चुकंदर खाएं या उसका जूस पीएं। वैज्ञनिकों का दावा है कि चुकंदर में पाए जाने वाले पोषक तत्व दौड़ने की क्षमता में वृद्धि करते हैं। इतना ही नहीं चुक

लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 15 Nov 2016 02:30 PM

 

यदि आप अच्छे धावक बनना चाहते हैं तो रोज चुकंदर खाएं या उसका जूस पीएं। वैज्ञनिकों का दावा है कि चुकंदर में पाए जाने वाले पोषक तत्व दौड़ने की क्षमता में वृद्धि करते हैं। इतना ही नहीं चुकंदर के सेवन से बुजुर्गो को सीढ़ियां चढ़ने-उतरने में भी थकान महसूस नहीं होती है। ब्रिटेन के एक्सेटर यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अपने शोध में दावा किया कि चुकंदर का रस पीने से 20 मीटर की दौर लगाने वाले धावकों के प्रदर्शन में दो फीसदी का सुधार आता है। 

यह देखने में बहुत कम लगे, लेकिन एथलेटिक्स जैसे प्रतिस्पर्धात्मक खेल में दो फीसदी का सुधार काफी मायने रखता है जहां जीत और हार में सिर्फ कुछ पलों का फासला होता है। चुकंदर खाने से खिलाड़ियों की दौड़ के साथ लंबी कूद और ऊंची कूद की क्षमता भी बढ़ती है। मांसपेशियां मजबूत बनती हैं: चुकंदर में पाया जाने वाला नाइट्रेट मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। इससे खिलाड़ियों की सहनशक्ति तो बढ़ती ही है, उन्हें अधिक मेहनत करने की ऊर्जा भी मिलती है और प्रदर्शन में सुधार होता है। इस अध्ययन के मुख्य शोधकर्ता एंड्रयू जोन्स ने कहा कि यह शोध नाइट्रेट के कारण खिलाड़ियों के प्रदर्शन में सुधार का आकलन करने के लिए किया गया था।

अच्छा धावक बनने के लिए रोज चुकंदर खाएं, जानें ये बड़ी बातें1 / 2

अच्छा धावक बनने के लिए रोज चुकंदर खाएं, जानें ये बड़ी बातें

 

पालक भी फायदेमंद
दौड़ने की क्षमता बढ़ाने में केवल चुकंदर ही मददगार नहीं है, बल्कि पालक, गोभी व दूसरी हरी पत्तेदार सब्जियां भी कारगर हैं। इनमें भी नाइट्रेट की भरपूर मात्र पाई जाती है, जो तंदरुस्त बनाती है।

दो समूहों पर अध्ययन
इस शोध में प्रतिभागियों को दो समूहों में बांटा गया। दोनों समूह के लोगों को पहले 20 मीटर दौड़ाकर समय मापा गया। बाद में दोनों समूह के प्रतिभागियों को चुकंदर का जूस पिलाया गया। एक समूह को जो जूस दिया गया उसमें नाइट्रेट मौजूद था, वहीं दूसरे समूह के जूस से नाइट्रेट का तत्व निकाल लिया गया था। शोध में पाया गया कि नाइट्रेटयुक्त जूस पीने वाले प्रतिभागियों के प्रदर्शन में दो फीसदी का सुधार आया।

अच्छा धावक बनने के लिए रोज चुकंदर खाएं, जानें ये बड़ी बातें2 / 2

अच्छा धावक बनने के लिए रोज चुकंदर खाएं, जानें ये बड़ी बातें