फोटो गैलरी

Hindi Newsपरिजात की पत्तियों से घुटने का दर्द हो जाएगा छूमंतर

परिजात की पत्तियों से घुटने का दर्द हो जाएगा छूमंतर

अगर आपको घुटनों में दर्द की शिकायत है तो औषधीय पौधा परिजात आपके इलाज में मददगार साबित हो सकता है। वन अनुसंधान केंद्र एफटीआई के प्रभारी मदन सिंह बिष्ट इन दिनों इस पौधे के माध्यम से मरीजों की सहायता...

परिजात की पत्तियों से घुटने का दर्द हो जाएगा छूमंतर
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 01 Nov 2016 08:00 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर आपको घुटनों में दर्द की शिकायत है तो औषधीय पौधा परिजात आपके इलाज में मददगार साबित हो सकता है। वन अनुसंधान केंद्र एफटीआई के प्रभारी मदन सिंह बिष्ट इन दिनों इस पौधे के माध्यम से मरीजों की सहायता करने में जुटे हैं। मदन बिष्ट ने बताया कि परिजात के पौधे को हरसिंगार के नाम से भी जाना जाता है।

सुंदर मध्यम आकार के इस पौधे का वानस्पतिक नाम नाईकन्टेन्थस आखोट्रिस्टीस है। इस पौधे की पत्तियों का काढ़ा बनाकर पीने से घुटनों के दर्द में आराम मिलता है। मदन बिष्ट ने बताया वह कई लोगों को अनुसंधान केंद्र से पौधा उपलब्ध करवा चुके हैं। कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति केंद्र में आकर पौधे निशुल्क प्राप्त कर सकता है। इसके साथ पौधे प्राप्त करने वाले व्यक्ति को इलाज का तौर तरीका भी बताया जाएगा। कासनी से भी कर रहे शुगर का इलाज मदन बिष्ट लंबे समय से कासनी पौधे के माध्यम से शुगर के मरीजों का भी इलाज कर रहे हैं। अब तक वह कासनी के कई हजार पौधे देश के विभिन्न राज्यों के मरीजों को बांट चुके हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें