फोटो गैलरी

Hindi Newsपर्यटन अधिकारी ने किया स्वरोजगार योजना से लाभांवित इकाइयों का निरीक्षण

पर्यटन अधिकारी ने किया स्वरोजगार योजना से लाभांवित इकाइयों का निरीक्षण

जिला पर्यटन अधिकारी लता बिष्ट ने गरुड़ तथा कौसानी क्षेत्र में वीर चंद्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना से लाभान्वित इकाइयों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने पेइंग गेस्ट हाउस स्वामियों से अपने...

पर्यटन अधिकारी ने किया स्वरोजगार योजना से लाभांवित इकाइयों का निरीक्षण
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 05 Dec 2016 06:00 PM
ऐप पर पढ़ें

जिला पर्यटन अधिकारी लता बिष्ट ने गरुड़ तथा कौसानी क्षेत्र में वीर चंद्र सिंह गढ़वाली पर्यटन स्वरोजगार योजना से लाभान्वित इकाइयों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने पेइंग गेस्ट हाउस स्वामियों से अपने भवनों में होम स्टे का बोर्ड लगाने को कहा। विजिटर बुक, फार्म सी, अग्निशमन यंत्र आदि मानकों को प्रदर्शित करने के निर्देश दिए। पर्यटन अधिकारी बिष्ट ने बताया कि होम स्टे स्वामी का अपने भवन में रसोई सहित निवास करना अनिवार्य है।

उन्होंने लाभान्वित इकाइयों का निरीक्षण कर होटल, होटल, गेस्ट हाउस, रेस्टोरेंट, लॉज उद्यमियों को बताया कि यह वाणिज्यिक योजना है। अगर कोई इकाई गैर वाणिज्यिक कार्यों में लिप्त पाई गई तो संबंधित राज सहायता की वसूली हेतु नियमानुसार कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सभी उद्यमियों से अपनी इकाइयों का ऑन लाइन पंजीकरण कराने को कहा। उन्होंने कौसानी में पर्यटन विभाग के निर्माणाधीन भवन का निरीक्षण कर विभाग की शेष भूमि पर पार्क, बैंच, पर्यटक छतरी, म्यूरल आदि लगाने की संभावनाओं को तलाशा। व्यवसाइयों को मसूरी तथा नैनीताल की तर्ज पर विंटर कार्निवल आयोजित करने का सुझाव दिया, जिससे जिले में पर्यटन को बढ़ावा मिल सके। गरुड़ में टैक्सी स्टैंड के पास बंद पड़े सुलभ शौचालय खुलवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि भविष्य में सभी विभागीय टीमें लाभान्वित इकाइयों का संयुक्त निरीक्षण करेंगी। इस मौके पर कैलाश सिंह कन्याल तथा दीपा देवराड़ी भी मौजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें