फोटो गैलरी

Hindi Newsअल्मोड़ा एसएसजे परिसर में प्रतिभागियों ने जाना क्या है ‘डायनामिक सिस्टम

अल्मोड़ा एसएसजे परिसर में प्रतिभागियों ने जाना क्या है ‘डायनामिक सिस्टम

उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा अनुसंधान केंद्र ‘यूसर्क की ओर से एसएसजे परिसर के गणित विभाग में ‘कांप्लैक्स एनालिसिस: ज्योमैट्रिक एंड डायनेमिकल एस्पेक्ट्स विषय पर आयोजित 6 दिवसीय कार्यशाला...

अल्मोड़ा एसएसजे परिसर में प्रतिभागियों ने जाना क्या है ‘डायनामिक सिस्टम
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 15 Nov 2016 06:01 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड विज्ञान शिक्षा अनुसंधान केंद्र ‘यूसर्क की ओर से एसएसजे परिसर के गणित विभाग में ‘कांप्लैक्स एनालिसिस: ज्योमैट्रिक एंड डायनेमिकल एस्पेक्ट्स विषय पर आयोजित 6 दिवसीय कार्यशाला मंगलवार को दूसरे दिन भी जारी रही।

इस दौरान कार्यशाला को संबोधित करते हुए फ्रांस की प्रो. जैस्मिन रेजी ने डायनामिक सिस्टम पर परिचर्चा की।प्रो. रेजी का व्याख्यान ‘कांप्लैक्स एनालिसिस में डायनामिक सिस्टम को किस प्रकार समझा जाए पर आधारित रहा। उन्होंने प्रतिभागियों को डायनामिक सिस्टम को निभिन्न तरीकों से समझाया।

फ्रांस के प्रसिद्ध गणितज्ञ प्रो. डा. सर्गे इवास्कोविच ने अपने व्याख्यान की शुरूआत कांप्लैक्स एनालिसिस में एक खास ज्यामितिय प्रक्रिया जिसे फालीऐशन भी कहा जाता है से की। राजस्थान के प्रो. एपी सिंह ने प्रतिभागियों को कांप्लैक्स डायनामिक्स की जानकारी सरल रूप में दी।

कार्यक्रम का संचालन भारतीय विज्ञान संस्थान एवं कार्यशाला के संयोजक मंडल के प्रो. गौतम भराली ने किया। इस मौके पर आयोजक मंडल के शांति स्वरूप भटनागर, प्रो. कौशल वर्मा, प्रो. श्रीहरि श्रीधरन, डा. संजय पंत आदि लोग शामिल रहे।

रसायन विभाग में ‘इमरजिंग टेक्नोलॉजी इन कैमिस्ट्री लैबोरेटरीज विषय पर कार्यशाला जारी

अल्मोड़ा के एसएसजे परिसर के रसायन विज्ञान विभाग में ‘इमरजिंग टेक्नोलॉजी इन कैमिस्ट्री लैबोरेटरीज विषय पर आधारित कार्यशाला मंगलवार को भी जारी रही। कार्यशाला में विभिन्न प्रदेशों के विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को फिजिकल कैमिस्ट्री से संबंधित जानकारियां प्रदान की जा रही हैं।रसायन विज्ञान विभाग के प्राध्यापक एवं परिसर विभागाध्यक्ष प्रो. एनएस भंडारी ने बताया कि कार्यशाला में छात्र-छात्राओं को रसायन विज्ञान में नैनो टैक्नोलॉजी, कैमिकल काइनेटिक्स, थर्मोडायनामिक्स आदि की जानकारी दी जा रही है। इसके अलावा छात्र-छात्राओं में प्रयोगात्मक रुचि पैदा करने के लिए प्रयोगशाला में प्रयोगात्मक कार्य भी कराए जा रहे हैं। कार्यशाला में डा. बीपी सिन्हा, डा. हेमंत कुमार जोशी, डा. महेश विश्वकर्मा, डा. प्रियंका तिवारी, प्रो. एसके जोशी, डा. सुरेंद्र राणा, डा. मंजु सुंदरयाल आदि छात्र-छात्राओं को प्रयोगात्मक अध्ययन के साथ साथ रसायन से संबंधित गतिविधियां भी करा रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें