फोटो गैलरी

Hindi Newsअभिप्रेरण शिविर में बालिकाओं को सिखाए आपदा खोज बचाव के गुर

अभिप्रेरण शिविर में बालिकाओं को सिखाए आपदा खोज बचाव के गुर

राबाइंका में बालिकाओं का अभिप्रेरण शिविर जारी है। शिविर के तीसरे दिन बालिकाओं को आपदा की जानकारी देकर खोज तथा बचाव के बारे में बताया गया। उन्हें अंग्रेजी भाषा के महत्व की जानकारी देकर रोजमर्रा के...

अभिप्रेरण शिविर में बालिकाओं को सिखाए आपदा खोज बचाव के गुर
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 16 Dec 2016 06:00 PM
ऐप पर पढ़ें

राबाइंका में बालिकाओं का अभिप्रेरण शिविर जारी है। शिविर के तीसरे दिन बालिकाओं को आपदा की जानकारी देकर खोज तथा बचाव के बारे में बताया गया। उन्हें अंग्रेजी भाषा के महत्व की जानकारी देकर रोजमर्रा के उपयोगी शब्दों का अभ्यास कराया। शिविर संचालिका नीलम रावत ने बताया कि शिविर का आगाज योग तथा प्राणायाम के साथ हुआ। पतंजलि के युवा प्रभारी कमलेश मेहता ने बालिकाओं को योग का अभ्यास कराया।

उन्होंने संस्कृत के श्लोकों का उच्चारण कराकर अभ्यास कराया। दूसरे सत्र में आपदा प्रबंधन के भुवन चौबे ने आपदा के बारे में विस्तार से जानकारी दी। मानव जनित तथा दैवीय आपदा के बारे में बताकर खोज तथा बचाव के लिए किए जाने वाले उपाय बताए। उन्होंने कहा कि सजग रहकर आपदा से होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है। तीसरे सत्र में नीमा उपाध्याय तथा ममता वर्मा ने बालिकाओं को ऐपण तथा टाई एंड डाई के नमूने लेकर उन्हें कागज पर उकेरना तथा रंग भरना सिखाया। अंतिम सत्र में बालिकाओं को सामान्य अंग्रेजी का अभ्यास कराया गया। उन्हें दैनिक उपयोग के छोटे शब्द पढ़ाकर अंग्रेजी भाषा के महत्व की जानकारी दी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें