फोटो गैलरी

Hindi Newsबागेश्वर में श्रम विभाग ने 400 मजदूरों को बांटे किट

बागेश्वर में श्रम विभाग ने 400 मजदूरों को बांटे किट

श्रम अधिकारी दीपक कुमार ने कहा कि भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मचार अधिनियम 1996 के तहत पंजीकृत पात्र कामगारों तथा मनरेगा के नियोजित निर्माण श्रमिकों के लिए सरकार ने कल्याणकारी योजना बनाई है, जिसके तहत...

बागेश्वर में श्रम विभाग ने 400 मजदूरों को बांटे किट
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 30 Dec 2016 03:50 PM
ऐप पर पढ़ें

श्रम अधिकारी दीपक कुमार ने कहा कि भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मचार अधिनियम 1996 के तहत पंजीकृत पात्र कामगारों तथा मनरेगा के नियोजित निर्माण श्रमिकों के लिए सरकार ने कल्याणकारी योजना बनाई है, जिसके तहत उन्हें टूल किट बांटे जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अपात्र इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं, इसकी जांच की जाएगी। यदि कोई अपात्र पाया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। तहसील में श्रम विभाग की टूल किट वितरण कार्यक्रम में श्रम अधिकारी ने बताया कि सरकार से 60 साल आयु पूरे कर चुके कामगारों को एक हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन भी मिल रही है। 65 साल आयु पर 1500 रुपये पेंशन दी जा रही है।

उन्होंने कहा कि कामगारों को मकान खरीद के लिए 50 हजार रुपये लोन भी दिया जाता है। उन्होंने बताया कि पंजीकृत कामगार को दस हजार रुपये की सीमा तक टूल किट के रूप में सहायता दी जा रही है। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को 400 मजदूरों को टूट किट और मशीनों बांटी गई। 801 महिला मजदूरों ने अपना पंजीकरण कराया। ग्रामीण क्षेत्रों से आई महिलाओं की सुबह से ही काफी भीड़ रही। किट लेने में धक्कामुक्की भी हुई। सरकार की मुफ्त योजना के लिए लोग लड़ते भी दिखे गए, हालांकि यह योजना पंजीकृत मजदूर और मनरेगा के कामगारों के लिए ही बताई जा रही है। गांव गरीब महिला उत्थान मंच के संस्थापक विशन टंगड़िया, धन सिंह ड्यारकोटी ने कहा कि टूल किट की लाइन में मजदूर कम, कामकाजी लोग अधिक दिख रहे हैं। उन्होंने इसकी जांच की मांग की है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें